Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Curry Leaves Benefits: सेहत के लिए फायदेमंद है करी पत्ता, फ्री में मिलेगा इन 5 बीमारियों से छुटकारा

Kari Patta Ke Fayde: करी पत्ता इंडियन डिशेज में स्वाद के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसे खाने से कई सारे स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं. चलिए इनके बारे में बताते हैं.

Latest News
Curry Leaves Benefits: सेहत के लिए फायदेमंद है करी पत्ता, फ्री में मिलेगा इन 5 बीमारियों से छुटकारा

Kari Patta Ke Fayde

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः करी पत्ता खाने में इस्तेमाल (Curry Leaves) किया जाता है. इसे कई सारे फूड्स में डाला जाता है. इडली सांभर में भी इसका इस्तेमाल (Curry Leaves Uses) किया जाता है. यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत के लिए भी अच्छा होता है. यह विशिष्ट स्वाद और सुगंध के लिए न सिर्फ भारतीय व्यंजनों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है बल्कि करी पत्ता कई स्वास्थ्य लाभ (Kari Patta Ke Fayde) भी प्रदान करता है. आज हम आपको इसके बारे में बताने वाले हैं कि किस प्रकार करी पत्ता सेहत (Curry Leaves Benefits) के लिए अच्छा होता है.

सेहत के लिए लाभकारी है करी पत्ता (Kari Patta Ke Fayde)
पाचन के लिए

करी पत्ते को पाचन में सहायता के लिए जाना जाता है. यह पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करता है, जो भोजन को तोड़ने और बेहतर पाचन को बढ़ावा देने में मदद करता है. अपने भोजन में करी पत्ते को शामिल करने से कब्ज, अपच और सूजन जैसी पाचन समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है. ऐसे में यह पेट और पाचन के लिए अच्छा होता है.

 

खाना खाने के बाद फल खाना बन सकता है इन परेशानियों का कारण, पड़ जाएंगे लेने के देने

ब्लड शुगर कंट्रोल
करी पत्ता रक्त शर्करा के स्तर को काबू में रखने के लिए प्रभावी होता है. इनमें ऐसे यौगिक होते हैं जो इंसुलिन को नॉर्मल करने और ग्लूकोज स्तर में सुधार करने में मदद करते हैं. ऐसे में करी पत्ते का नियमित सेवन डायबिटीज के मरीज के लिए अच्छा होता है.

बालों के लिए
करी पत्ता बालों की विभिन्न समस्याओं के लिए एक नेचुरल उपचार है. यह एंटीऑक्सिडेंट गुणों समेत और भी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. करी पत्ता खोपड़ी को पोषण देता है जिससे बालों के रोम को मजबूत करने में मदद मिलती है. यह बालों के झड़ने को रोकता है. नियमित रूप से करी पत्ते का तेल लगाने या करी पत्ते का सेवन करने से बालों के विकास को बढ़ावा मिल सकता है, समय से पहले सफेद होने से रोका जा सकता है और आपके बालों के समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है.

असली है या नकली ऐसे करें शहद की शुद्धता की जांच, यहां देखें 4 आसान तरीके

हार्ट हेल्थ के लिए
करी पत्ते को कार्डियो-सुरक्षात्मक गुणों के लिए जाना जाता है. यह खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं. करी पत्ता को आहार में शामिल करने से हृदय रोगों का खतरा कम हो सकता है. हार्ट हेल्थ के लिए करी पत्ता खाना चाहिए.

वेट लॉस के लिए
करी पत्ता वजन घटाने में मदद करता है. इनमें कैलोरी कम और फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, जो आपको पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखने और भूख कम करने में मदद करता है. करी पत्ते में मौजूद एल्कलॉइड वसा को तोड़ने और वजन घटाने को बढ़ावा देने में भी सहायता करते हैं. इन सभी फायदों के लिए करी पत्ते को आहार में शामिल करना चाहिए. इन लाभों के लिए आपको 7-8 करी पत्ते को रोजाना एक गिलास पानी के साथ चबाना चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement