Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Khichdi Benefits: सेहत के लिए वरदान है मकर संक्रांति पर बनने वाली खिचड़ी, रोज खाने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

Makar Sankranti Khichdi Benefits: खिचड़ी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं, इसके सेवन से सेहत को कई जबरदस्त फायदे मिलते हैं...

Latest News
Khichdi Benefits: सेहत के लिए वरदान है मकर संक्रांति पर बनने वाली खिचड़ी, रोज खाने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

Health benefits of khichdi on makar sankranti

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : इस साल 15 जनवरी को मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2024) मनाया जाता है, हिंदू धर्म में यह त्योहार खास महत्व रखता है. बता दें कि इस दिन सूर्य उत्तरायण होता है और मकर संक्रांति के दिन घरों में तिल के लड्डू और खिचड़ी बनाने की परंपरा है. हालांकि कई लोग खिचड़ी खाना पसंद (Makar Sankranti Khichdi 2024) नहीं करते हैं, वहीं कुछ लोग (Makar Sankranti) ऐसे भी हैं, जिन्हें  खिचड़ी मिल जाए तो भूख से ज्यादा खा लें, आपको बता दें कि मकर संक्रांति पर बनने वाली खिचड़ी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं, इसके सेवन से सेहत को कई जबरदस्त (Khichdi Benefits) फायदे मिलते हैं. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बता रहे हैं मकर संक्रांति पर बनने (Khichdi Khane ke fayde) वाली खिचड़ी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

खिचड़ी खाने के फायदे

दिल के लिए है फायदेमंद

बता दें कि कम तेल,घी और मसाले से बनी होने की वजह से खिचड़ी हमारे दिल के लिए काफी फायदेमंद होती है. ऐसे में अगर आप दिल से जुड़ी बीमारी से जूझ रहे हैं तो रोज खिचड़ी का सेवन कर सकते हैं. इससे आपकी समस्या और नहीं बढ़ेगी.

यह भी पढ़ें : क्या है आर्थराइटिस और रूमेटाइड आर्थराइटिस में अंतर? जानें लक्षण और बचाव के आसान उपाय

वजन घटाने में फायदेमंद

इसके अलावा अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो वजन कम करने के लिए खिचड़ी एक बढ़िया विकल्प है. दरअसल यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है, इतना ही नहीं, इससे मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और क्रेविंग्स कम होती है.

डायबिटीज में है गुणकारी

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप बेझिझक खिचड़ी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. बता दें कि कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने के कारण खिचड़ी डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है. इससे ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है. 

पोषण से होता है भरपूर
 

बता दें कि खिचड़ी अपने आप में एक संतुलित भोजन है और यह कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आहार फाइबर, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम से भरपूर होती है, जो इसे सेहत के लिए फायदेमंद बनाते हैं. 

यह भी पढ़ें : रात में कहीं मुंह खोल कर तो नहीं सोते आप? झेलनी पड़ सकती हैं ये समस्याएं, तुरंत बदलें आदत

पचाने में होता है आसान

इसलिए खिचड़ी को बीमारी में खाया जाने वाला खाना कहा जाता है, क्योंकि बीमार होने पर खिचड़ी आपके लिए बढ़िया विकल्प होती है और यह कम मसाले और साबुत अनाज से बनी होने के कारण यह पचाने में आसान होती है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement