Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Litchi Health Benefits: गर्मी में रोज खाएं लीची, दूर रहेंगी स्किन से लेकर पेट तक से जुड़ी ये 5 गंभीर बीमारियां, मूड भी रहेगा ठीक

Litchi Health Benefits: गर्मियों में रोजाना लीची खाने से स्किन से लेकर पेट तक से जुड़ी ये 5 गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं. इसलिए आज से ही इसका सेवन शुरू कर दें. 

Litchi Health Benefits: गर्मी में रोज खाएं लीची, दूर रहेंगी स्किन से लेकर पेट तक से जुड़ी ये 5 गंभीर बीमारिया��ं, मूड भी रहेगा ठीक

गर्मी में रोज खाएं लीची, दूर रहेंगी स्किन से लेकर पेट तक से जुड़ी ये 5 गंभीर बीमारियां, मूड भी रहेगा ठीक

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गर्मी के मौसम में बाजार में लीची की भरमार होती है, इस दौरान बाजार में आपको ये रसीला फल कहीं भी मिल जाएगा. लीची स्वाद में तो अच्छा होता ही है, सेहत के लिहाज से भी यह काफी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन, क्या आप लीची के फायदे के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो बता दें कि लीची में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है और ये विटामिन सी इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार होता है. इतना ही नहीं लीची में जिंक भी पाया जाता है, जो कई मौसमी बीमारियों से बचाव में मदद करता है और आपके ब्रेन सेल्स को भी हेल्दी रखता है. आगे जानिए इस फल को खाने के 5 खास फायदे...

गर्मी में लीची खाने के 5 फायदे (Benefits Of Ltchi)

पेट के लिए होता है फायदेमंद

पेट के लिए लीची कई प्रकार से फायदेमंद है. इससे गट बैक्टीरिया को बढ़ावा मिलता है, जिससे मेटाबोलिक रेट तेज होता है. ऐसे में जब आप इसे खाते हैं तो इससे आपकी पाचन क्रिया तेज होती है. लीची के सेवन से वेट लॉस में भी मदद मिलती है. 

यह भी पढ़ें- Juice For Liver: ये पांच नेचुरल जूस लिवर की गंदगी को कर देंगे चुटकियों में साफ, आज से शुरू कर दें पीना

मिलती है ग्लोइंग स्किन 

लीची हाजमा सही रखता है और ये हाइड्रेशन बूस्ट करता है व कोलेजन को बढ़ावा देता है. जिससे फाइन लाइन्स और झुर्रियों से जुड़ी समस्याएं नहीं होती है और आप कम उम्र में एजिंग के शिकार नहीं होंगे. 

लू से होगा बचाव

लू से बचाव में इस फल का सेवन काफी मददगार होता है. क्योंकि लीची में पानी और नेचुरल फ्रुक्टोज की अच्छी मात्रा होती है और ये शरीर को एनर्जी देने के साथ हाइड्रेशन बहाल करता है. ऐसे में आप डिहाइड्रेशन से बच सकते हैं और लू के शिकार नहीं होते. 

मूड बूस्टर का करता है काम

लीची खाने से मूड बेहतर होता है. दरअसल, इसमें कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि मूड बूस्टर की तरह काम करते हैं और आपको अवसाद की भावनाओं से लड़ने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं, ये हार्मोनल हेल्थ को भी बेहतर बनाने में मददगार हैं. 

यह भी पढ़ें- Kaddu ke Juice ke Fayde: कद्दू का जूस ही नहीं, बीज से भी होता है वजन कम, इसके और भी हैं फायदे

शरीर होगा डिटॉक्स

वहीं शरीर को डिटॉक्स करने में भी लीची कारगर होता है. ये शरीर से टॉक्सीन की मात्रा को कम करता है और आपके लिवर और किडनी के काम काज को बेहतर बनाने में मदद करता है. ऐसे में इन तमाम फायदों को देखते हुए आपको इस मौसम लीची का सेवन जरूर करना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement