Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Buransh Flower Benefits: इस एक पहाड़ी फूल में छिपा है कैंसर से लेकर स्किन-लीवर तक से जुड़ी बीमारियों का इलाज, जानिए इसके अन्य फायदे

Buransh Flower Benefits: आयुर्वेद के अनुसार, बुरांश के फूल में कई शक्तिशाली औषधीय और चिकित्सीय गुण होते हैं. जिससे कैंसर से लेकर स्किन, दिल और लीवर तक की बीमारियों का इलाज किया जा सकता है. 

Buransh Flower Benefits: इस एक पहाड़ी फूल में छिपा है कैंसर से लेकर �स्किन-लीवर तक से जुड़ी बीमारियों का इलाज, जानिए इसके अन्य फायदे

इस एक पहाड़ी फूल में छिपा है कैंसर से लेकर लीवर तक से जुड़ी बीमारियों का इलाज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियों में सेहत से जुड़े कई जबरदस्त खजाने छिपे हुए हैं. उनमें से एक सदियों पुराना खजाना है बुरांश का पेड़. आयुर्वेद में बुरांश के फूल (Buransh Flower) को एक जादुई फूल माना जाता है और इसका इस्तेमाल सदियों से बेहतर स्वास्थ्य के लिए किया जा रहा है. बुरांश का फूल सेहत के लिए किसी वरदान (Buransh Flower Juice Benefits) से कम नहीं है. बुरांश के पेड़ को रोडोडेंड्रोन के नाम से भी जाना जाता है. वहीं इस पेड़ को ये नाम इसकी मनमोहक लाल गुलाबी फूलों की वजह से मिला है, जो अनगिनत गुणों से भरपूर होते हैं, तो आइए जानते हैं बुरांश के फूलों के बारे में साथ ही जानेंगे इसके इस्तेमाल का तरीका...

बुरांश के फायदे (Health Benefits Of Buransh Flower)

आयुर्वेद के अनुसार, बुरांश का फूल कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इनका सेवन आमतौर पर जूस या फिर स्क्वैश के रूप में किया जाता है. वहीं बुरांश का जूस लीवर की बीमारियों, सूजन, ब्रोंकाइटिस, गठिया के दर्द और गाउट को ठीक करने में काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा इस फूल का जूस कई प्रकार के कैंसर के खिलाफ भी काफी गुणकारी साबित होता है. क्योंकि इसमें क्वेरसेटिन और रुटिन फ्लेवोनोइड्स पाया जाता है. 

यह भी पढ़ें- हाई कोलेस्ट्रॉल के संकेत, पैर और चेस्ट में दर्द 

इतना ही नहीं बुरांश के फूल का जूस और स्क्वैश इंसुलिन के असंतुलन को सही कर सकता है और स्किन, दिल और लीवर की समस्याओं को ठीक करने में भी मददगार साबित होता है. 

क्यों इतना फायदेमंद है बुरांश का फूल 

दरअसल बुरांश का इस्तेमाल सदियों से कई होम्योपैथिक और आयुर्वेदिक दवाओं के लिए किया जा रहा है. वहीं बुरांश के फूल को लोगों ने तब सबसे ज्यादा पसंद करना शुरू कर दिया जब उन्हें इसमें मौजूद स्ट्रॉन्ग एंटीवायरल गुण का पता चला. इसके अलावा हिमालय में लुप्तप्राय और दुर्लभ पौधों पर एक स्टडी के दौरान इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) ने पाया कि इस हिमालयी पेड़ में एंटीवायरल गुण मौजूद हैं, जो SARS- CoV2 से संक्रमित सेल्स के ट्रीटमेंट के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें- ये हैं पांच कॉमन कैंसर, क्या है इनके लक्षण

कैसे बनाएं बुरांश का जूस? 

बुरांश का शुगर फ्री जूस बनाने के लिए सबसे पहले बुरांश के फूलों को अच्छी तरह से धोकर उन्हें पानी में भिगो दें और फिर एक बर्तन में पानी भर लें और पानी को गर्म होने के लिए रख दें. इसके बाद इसमें बुरांश के फूलों को डालें और धीमी आंच पर पकाएं. जब पानी का रंग गुलाबी हो जाए तो इसे उतारकर मिक्सचर को आधा होने तक अच्छे से हिलाते रहें और फिर छानकर ठंडा होने के लिए रख दें. इसके बाद इस मिक्सचर का कुछ हिस्सा गिलास में भर लें और फिर ठंडा पानी डालें और अंत में इसे चीनी या शहद के साथ मिलाकर पिएं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement