Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sugarcane Juice: गर्मियों का सुपर एनर्जी ड्रिंक है गन्ने का जूस, बस पीने से पहले रखें ये खास ध्यान

Sugarcane juice benefits: गन्ने का जूस सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है, इसके सेवन से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है. यहां पढ़ें इसके बारे में. 

Sugarcane Juice: गर्मियों का सुपर एनर्जी ड्रिंक है गन्ने का जूस, बस पीने से पहले रखें ये खास ध्यान

गर्मियों का सुपर एनर्जी ड्रिंक है गन्ने का जूस, मिलते हैं अनगिनत फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गर्मियों के मौसम शुरू हो चुका है, इस मौसम में गन्ने का रस (Sugarcane Juice) लोगों को खूब पसंद आता है. यह स्वाद और सेहत के लिए फायदेमंद होता है साथ ही तपती गर्मी में एक ग्लास गन्ने का जूस (Sugarcane Juice Benefits) लोगों को रिफ्रेश कर सकता है. गन्ने का रस नेचुरल होता है और इसमें कई प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं. सदियों से आयुर्वेद और यूनानी चिकित्सा में गन्ने के रस का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है. गन्ने में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले अणु से लड़ने में मदद करते हैं. 

इतना ही नहीं गन्ने में मौजूद तत्व शरीर (Health Benefits of Sugarcane Juice) की इंफ्लेमेशन, पीलिया, ब्लीडिंग और यूरिनरी ट्रैक्ट प्रॉब्लम से राहत दिलाने में मददगार साबित होते हैं, आज हम आपको गन्ने के रस के तीन बड़े फायदे के बारे में बता रहे हैं. 

ये हैं गन्ने के जूस के 3 बड़े फायदे (Sugarcane Juice Benefits)

-गन्ने के रस में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन को ट्रिगर करता है. जिससे मूड बूस्ट हो जाता है. इसके अलावा जब शरीर में सेरोटोनिन लेवल गिर जाता है, तो शुगर की क्रेविंग बढ़ जाती है. ऐसी स्थिति में गन्ने का जूस आपका मूड बेहतर कर सकता है.

Diabetes Health Causes: हाई ब्लड शुगर होते ही डायबिटीज मरीजों में बढ़ जाता है इन 5 बीमारियों का खतरा, संकेत दिखते ही हो जाएं अलर्ट

-गन्ने का रस आपको तुरंत एनर्जी देता है. दअरसल शरीर में ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत ग्लूकोज होता है, जो शर्करा के टूटने पर बनता है. ऐसे में गन्ने के जूस में मौजूद शुगर आपको इंस्टेंट एनर्जी देता है. इसलिए अगर आप थका हुआ महसूस कर रहे हैं तो एक ग्लास गन्ने का जूस पी लें. 

-वहीं जब हमारे शरीर में जरूरत से ज्यादा ग्लूकोज मिल जाता है, तब बॉडी ग्लाइकोजन के रूप में एक्सट्रा एनर्जी अपने अंदर स्टोर कर लेती है. यह एनर्जी मसल सेल्स और लिवर में स्टोर होती है और जब शरीर में ब्लड शुगर कम होता है, तब लिवर स्टोर किए गए ग्लूकोज को ब्लडस्ट्रीम में भेजता है. 

Health Tips: नाभि पर रोज लगाएं ये 6 तेल, जोड़ों का दर्द भी होगा दूर और स्किन भी होगी ग्लोइंग

ऐसे लोग गन्ने के जूस से बनाएं दूरी

गन्ने का जूस बेहद मीठा होता है इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. वहीं डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल समेत गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को गन्ने के जूस से दूरी बनानी चाहिए. ऐसे मरीजों को गन्ने का रस पीने से पहले डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करना चाहिए. इसके अलावा मोटापे और ओवरवेट से जूझ रहे लोगों को भी गन्ने का जूस कम ही पीना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement