Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Winter Health Care: सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय, स्‍वस्‍थ रहेगा तन-मन

Winter Health Care Tips: सर्दियों में अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए खुद को गर्म रखना जरूरी है. इसके लिए इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए.

Latest News
Winter Health Care: सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय, स्‍वस्‍थ रहेगा तन-मन

Health Care Tips During Winter

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दी के मौसम में सेहत का ख्याल रखना जरूरी है. हल्की सी लापरवाही ठंड के मौसम में पूरे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालती है. सर्दियों के महीनों के दौरान अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कई बातों का ध्यान (Health Care Tips During Winter) रखना चाहिए. सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए खुद को गर्म रखना बहुत जरूरी होता है. सर्दियों में ठंड से बचे रहने और स्वास्थ्य का ख्याल (Winter Health Care Tips) रखने के लिए सर्दियों की स्वास्थ्य देखभाल टिप्स के बारे में बताते हैं.

सर्दियों में इस तरह रखें सेहत का ध्यान
- ठंडा मौसम और शुष्क हवा हमें बीमार बना सकती हैं. इसलिए इस दौरान अपने स्वास्थ्य का अतिरिक्त ध्यान रखना महत्वपूर्ण हो जाता है. आपको स्वस्थ रखने में मदद करने के लिए गर्म रखना चाहिए. सर्दी को रोकने और अपने शरीर को अत्यधिक ठंड से बचाने के लिए गर्म कपड़े पहनें. शरीर को टोपी, दस्ताने और स्कार्फ आदि से ढक कर रखें.

-  सर्दियों के महीनों के दौरान हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है. हालाँकि सर्दियों में उतनी प्यास नहीं लगती जितनी गर्मियों में लगती है, फिर भी आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है. हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी, हर्बल चाय और गर्म सूप जैसे तरल पदार्थ खूब पिएं.

 

लोगों ने स्वाद के साथ सेहत को भी दी तवज्जो, इस साल ट्रेंडिंग में रहे ये हेल्दी फूड्स

- सर्दियों के दौरान त्वचा की देखभाल करना भी जरूरी होता है. ठंडी हवा त्वचा को शुष्क कर सकती है, जिससे खुजली और जलन हो सकती है.  त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए रोजाना मॉइस्चराइजर लगाएं और होठों को फटने से बचाने के लिए लिप बाम का इस्तेमाल करें.

- हेल्दी डाइट भी स्वास्थय के लिए जरूरी है. प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने यानी इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए विटामिन और खनिजों से भरपूर फलों और सब्जियों को आहार में शामिल करें. खट्टे फल, पत्तेदार सब्जियाँ और ड्राई फ्रूट्स जैसी चीजों को खाना चाहिए. यह सर्दियों में होने वाली मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं.

- ठंड के मौसम में लोग घर के अंदर रहते हैं और शारीरिक गतिविधि भी कम हो जाती है. लेकिन नियमित व्यायाम संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. सर्दियों में टहलने जाएं, योग करें.फिट रहने के लिए आप आपको एक्सरसाइड करनी चाहिए. इन तरीकों से आप सर्दियों के दौरान अपने स्वास्थ्य का ख्याल रख सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News
 पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement