Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sperm Count बढ़ाने के लिए आज से ही खाना शुरू कर दें ये 5 फल, फर्टिलिटी और स्टैमिना दोनों होंगे बेहतर

5 Fruits Increase Sperm Count: गर्मियों में मिलने वाले ये 5 फल पुरुषों में स्पर्म काउंट को बढ़ाने में बेहद मददगार साबित होते हैं. यहां जानिए इन फलों के बारे में...

Sperm Count बढ़ाने के लिए आज से ही खाना शुरू कर दें ये 5 फल, फर्टिलिटी और स्टैमिना दोनों होंगे बेहतर

Sperm Count बढ़ाने के लिए आज से ही खाना शुरू कर दें ये 5 फल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सर्दी के मुकाबले गर्मियों में खानपान का (Summer Health Tips) खास ख्याल रखना पड़ता है. क्योंकि इस मौसम में जरा सी लापरवाही आपका स्वास्थ्य बिगाड़ सकती है. लेकिन इस मौसम में मिलने वाले कुछ मौसमी फल (Summer Fruits) न केवल सेहत के लिए उपयोगी होते हैं बल्कि ये फल स्पर्म काउंट को बढ़ाने में भी मददगार साबित होते हैं. दरअसल पुरुषों में स्पर्म काउंट कम होने का एक कारण खराब जीवनशैली, अत्यधिक चिंता या खानपान की गलत आदतें होती हैं. ऐसे में इन फलों के सेवन से आप स्पर्म काउंट को बढ़ सकता है. 

आज हम आपको अपने (5 Fruits Increase Sperm Count) इस लेख के माध्यम से बताने वाले हैं कि स्पर्म काउंट बढ़ाने और उनकी गुणवत्ता में सुधार करने के लिए कौन से फल काम आ सकते हैं. 

जरूरी पोषक तत्व

दरअसल ऐसे कई पोषक तत्व और खाद्य पदार्थ हैं जो फर्टिलिटी में सुधार के लिए मदद कर सकते हैं, जैसे- 

जिंक: यह टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने के लिए बहुत ही आवश्यक है, जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थों में कद्दू के बीज और कई तरह की दालें शामिल हैं.

फोलिक एसिड: फोलिक एसिड को स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण घटक माना जाता है. इसके स्रोतों में पत्तेदार हरी सब्जियां, खट्टे फल और अनाज शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: White Hair Remedy: बालों की सफेदी से हैं परेशान तो पिएं ये जूस, बिना किसी Color-Dye के नेचुरली ब्लैक हो जाएंगे Hair

विटामिन सी: विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है जो स्पर्म काउंट को नुकसान से बचाने में मददगार साबित होता है. विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों में खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी, कीवी, ब्रोकोली और शिमला मिर्च आदि शामिल हैं.

विटामिन डी: इसके अलावा विटामिन डी से खराब स्पर्म काउंट की गुणवत्ता को बढ़ाया जा सकता है और विटामिन डी सूर्य के संपर्क के अलावा कुछ चीजों के सेवन से भी बढ़ाया जा सकता है.

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए करें इन फलों का सेवन

तरबूज

तरबूज शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. साथ ही इसके सेवन से पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाया जा सकता है और साथ ही स्पर्म की गुणवत्ता में भी सकारात्मक बदलाव आ सकता है.

खरबूज 

तरबूज के साथ-साथ खरबूज भी स्पर्म काउंट की गुणवत्ता को बढ़ाने में मददगार साबित होता है, ऐसे में आप इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. 

संतरे 

गर्मियों में खट्टे मीठे संतरे शरीर को तरोताजा रखते हैं और सतरों के अंदर मौजूद विटामिन सी पुरुषों की फर्टिलिटी को बढ़ाने में बेहद काम आ सकता है.

यह भी पढ़ें: Betel Leaves Benefits: औषधीय गुणों से भरपूर है ये हरा पत्ता, ब्लड प्रेशर से लेकर डायबिटीज तक इन 7 बीमारियों को कर देता है ठीक

आम 

आम जितना स्वाद में मीठा होता है, उतना ही ये सेहत के लिए फायदेमंद होता है. साथ ही इसके सेवन से स्पर्म काउंट को बढ़ाया जा सकता है.

लीची 

लीची पुरुषों के स्पर्म काउंट को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement