Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: दो, तीन या चार, जानें दिनभर में कितनी बार खाना चाहिए खाना, रहेंगे हेल्‍दी और फ‍िट

Ayurveda Health Tips: अच्छी सेहत के लिए सिर्फ पौष्टिक आहार ही नहीं बल्कि, खाने के समय और दिन में कितनी बार खाना चाहिए इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए.

Latest News
Health Tips: दो, तीन या चार, जानें दिनभर में कितनी बार खाना चाहिए खाना, रहेंगे हेल्‍दी और फ‍िट

Health Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अच्छी सेहत के लिए खान-पान का खास ध्यान (Health Tips) रखना होता है. आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में लोगों के लिए खान-पान का ध्यान रखना बहुत ही मुश्किल हो गया है. खाने के लिए सिर्फ पौष्टिक आहार ही नहीं बल्कि, खाने के समय और दिन में कितनी बार खाना चाहिए इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए. आयुर्वेद में इस बारे में बताया (Ayurveda Health Tips) गया है कि व्यक्ति को दिन में कितनी बार खाना चाहिए. तो चलिए जानते हैं कि अच्छी सेहत के लिए दिन में कितनी बार (How Many Meals Have In A Day) और कब खाना चाहिए.

इन लोगों को दिन में 4 बार खाना चाहिए खाना
दुबले-पतले और कमजोर लोग दिन में चार बार भोजन कर सकते हैं. ऐसे लोगों को ज्यादा खाने फायदा होता है. यह लोग भूख लगने पर खाना खा सकते हैं. हालांकि इन्हें भूख का 20% तक कम खाना चाहिए. सूर्यास्त के बाद खाना खाने से बचना चाहिए. अगर सोते समय भूख लगें तो यह लोग दूध पी सकते हैं. दूध से एनर्जी मिलती है और नींद भी अच्छी आती है.

दिन में 3 बार भोजन करें ये लोग
दिन में 3 बार भोजन करने वाले को रोगी कहते हैं. हालांकि लाइफस्टाइल के अनुसार आप दिन में 3 बार खाना खा सकते हैं. सुबह हल्का नाश्ता, दोपहर को खाना और रात में डिनर खाना खाकर आप दिन में 3 मील ले सकते हैं. दिन में तीन बार खाना खाने से व्यक्ति जल्दी बीमार पड़ सकता है.

गुड़ के साथ चना मिलाकर खा लिया तो दूर रहेंगी कई बीमारियां, जानें इसे खाने के फायदे

एक दिन में 2 बार खाना खाना
आयुर्वेद के मुताबिक दिन में दो बार भोजन करना सेहत के लिए बहुत ह लाभकारी होता है. दिन में 6 घंटे के अंतराल के बाद आप दो बार भोजन कर सकते हैं. जो व्यक्ति दिन में दो बार भोजन करता है उसे भोगी कहा जाता है. दो बार खाना खाने से सही पाचन होता है.

दिनभर में एक बार खाना
जिन लोगों को स्वास्थ्य बहुत अच्छा होता है वह दिन में एक बार 23 घंटे के गेप पर खाना खा सकते हैं. यह सामान्य व्यक्ति के लिए बहुत ही मुश्किल है. हालांकि योगी इसी प्रकार का भोजन करते हैं. दिन में एक बार भोजन करने वाले को योगी कहा जाता है. इस प्रकार की जीवनशैली साधु-महात्मा ही अपनाते हैं. आपको दिन में एक बार भोजन करने से बचना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement