Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

New Year 2024: नए साल की शुरुआत के साथ अपनी इन 5 बुरी आदतों को कहें अलविदा, हमेशा दुरुस्त रहेगी सेहत

Unhealthy Habits To Break Before New Year: अच्छी सेहत के लिए आपको नए साल की शुरुआत से लाइफस्टाइल की कई बुरी आदतों को छोड़ना चाहिए.

Latest News
New Year 2024: नए साल की शुरुआत के साथ अपनी इन 5 बुरी आदतों को कहें अलविदा, हमेशा दुरुस्त रहेगी सेहत

Quit Your Bad Habits Before New Year 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कुछ ही दिनों में नए साल (New Year 2024) की शुरुआत होने वाली है. सभी लोग नए साल की शुरुआत कुछ नई शुरुआत के साथ करते हैं. लोग किसी काम को करने की आदत डालने की सोचते हैं तो वहीं कुछ बुरी आदतों को छोड़ने (Quit Your Bad Habits Before New Year 2024) के बारे में विचार करते हैं. लाइफ में आगे बढ़ने के लिए लोग अपनी बुरी आदतों को छोड़ना चाहते हैं. अगर आप भी सफलता चाहते हैं तो इसके लिए स्वास्थ्य का सही होना बहुत ही जरूरी है. ऐसे में अच्छी सेहत के लिए आपको नए साल की शुरुआत से लाइफस्टाइल की कई बुरी आदतों (Quit Bad Habiits Before New Year) को छोड़ना चाहिए. आइये इनके बारे में आपको बताते हैं.

साल 2024 की शुरुआत के साथ ही छोड़ें ये 5 बुरी आदतें (Quit Your Bad Habits Before New Year 2024)
घंटों तक स्क्रीन पर टाइम स्पेंड

लैपटॉप पर काम करने या मोबाइल पर मनोरंजन करने के कारण लोग घंटों तक स्क्रीन के सामने बैठे रहते हैं. यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है. घंटों रील्स या वीडियोज में टाइम भी बर्बाद होता है. इस आदत को सुधार लें.

अपर्याप्त नींद की आदत
व्यक्ति को दिन में करीब 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. हालांकि व्यस्त लाइफस्टाइल और काम के चलते नींद पूरा करना बहुत ही मुश्किल होता है. ऐसे में देर से सोने की आदत को छोड़ अपनी नींद को अवश्य पूरा करें. अगर रात को जल्दी सो जाएंगे तो नींद पूरी कर सकते हैं.

 

सर्दियों में चारों तरफ छाई है धुंध, जानें ऐसे घने कोहरे में मॉर्निंग वॉक करना सही या गलत

एक्सरसाइज न करने की आदत
लोगों के लाइफस्टाइल में आजकल शारीरिक गतिविधियां बहुत ही कम हो गई हैं. ऐसे में व्यक्ति को मोटापे की समस्या हो सकती है. मोटापे के कारण कई स्वास्थ्य प्रॉब्लम हो सकती हैं. इनसे बचे रहने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करने की आदत डालनी चाहिए. अगर आप एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो अपनी इस आदत को बदल लें.

नशे की आदत आज ही छोड़े
शराब, सिगरेट और तंबाकू का नशा करना सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक होता है. नशे की आदत को तुरंत छोड़ देना चाहिए. अगर आपको किसी भी प्रकार के नशे की आदत है तो नए साल की शुरुआत से इसे छोड़ सकते हैं.

ओवर ईटिंग से खराब होती है सेहत
लोगों को टेस्टी जंक और फास्ट फूड के चक्कर में ओवर ईटिंग की आदत लग जाती है. हालांकि ज्यादा खाने से सेहत को फायदा नहीं नुकसान होता है. ऐसे में किसी भी प्रकार के खाने को ज्यादा न खाएं. सेहतमंद रहने के लिए जंक फूड, स्ट्रीट फूड और रेडी टू ईट फूड से बिल्कुल परहेज करना चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement