Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Black Scars Remedy: स्किन के गहरे दाग को भी गायब कर देगा ये नुस्खा, मुहांसे से लेकर चोट तक के काले धब्बे होंगे दूर

बिना सैलून या डर्मेटोलॉजिस्ट के पास जाए भी स्किन पर पड़े पिंपल के निशान या किसी दाग-धब्बे को आसानी से हटा सकते है, कैसे, चलिए जानें.

Latest News
Black Scars Remedy: स्किन के गहरे दाग को भी गायब कर देगा ये नुस्खा, मुहांसे से लेकर चोट तक के काले धब्बे होंगे दूर

remove pimple marks

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः मुंहासे एक आम स्किन डिजीज है जिससे टीनएजर्स ही नहीं, बड़े लोग भी परेशान होते हैं. वहीं कई बार कुछ बीमारियों के कारण भी स्किन पर दाग या चोट के निशान रह जाते हैं. ऐसे ही दागों के लिए आपको ऐसे टिप्स और ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जो आपके चेहरे के जिद्दी दाग को भी हटाएंगे और स्किन का रंग भी निखारेंगे.

पिंपल के निशान, जिसे पोस्ट-इंफ्लेमेटरी हाइपरपिग्मेंटेशन के रूप में भी जाना जाता है, तब होता है जब मुंहासों घाव में बदल जाते हैं और बहुत अधिक मेलेनिन पैदा कर देते हैं. नाखून से मुहांसों को छूने से ये दाग और गहरे हो जाते हैं. सौभाग्य से प्रभावी पिंपल के निशान हटाने के लिए कई प्राकृतिक उपचार हैं जिनका उपयोग आप इन निशानों को मिटाने सकते हैं. 

इस बोटॉक्स जूस को पीने से लटकती स्किन होगी टाइट, लौट आएंगे जवानी के दिन

घर पर पिंपल के निशान हटाने के  टिप्स

अपने चेहरे को नियमित रूप से साफ करें: स्किन से गंदगी, तेल और मेकअप हटाने के लिए दिन में दो बार सौम्य क्लींजर का प्रयोग करें.

नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें: एक्सफोलिएशन डेड स्किन सेल्स को हटाने और स्वस्थ स्किन पुनर्जनन को बढ़ावा देने में मदद करता है. दाग मिटाने में मदद के लिए हफ्ते में एक या दो बार सौम्य एक्सफोलिएटिंग स्क्रब का इस्तेमाल करें.

नेचुरल चीजें स्किन पर लगाएं: एलोवेरा, नींबू का रस और शहद जैसे प्राकृतिक उपचार मुहांसों या किसी भी तरह के दाग को कम करने में प्रभावी होते हैं.

स्किन को धूप से बचाएं: सूरज की यूवी किरणें मुहांसों के निशान को गहरा और अधिक प्रमुख बना सकती हैं. धूप न हो तो भी दिनों में हर दिन एसपीएफ 30 या उससे अधिक वाला सनस्क्रीन लगाएं.

खूब पानी पिएं: हाइड्रेटेड रहने से आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और स्वस्थ स्किन को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें.

कमर तक लंबे बालों के लिए लगाएं ये 5 तेल, तेजी से होगी Hair Growth और मिलेंगे काले घने बाल

स्वस्थ आहार लें: फलों, सब्जियों और लीन प्रोटीन से भरपूर एक स्वस्थ आहार आपकी स्किन को वे पोषक तत्व प्रदान कर सकता है जो इसे ठीक करने और पुनर्जीवित करने के लिए आवश्यक हैं.

पिंपल्स को फोड़ने से बचें: पिंपल्स को फोड़ने या फोड़ने से सूजन और निशान पड़ सकते हैं.

पिंपल मार्क्स के लिए बेस्ट फेस पैक

1. शहद और दालचीनी का फेस पैक
एक पेस्ट बनाने के लिए 1/2 चम्मच दालचीनी पाउडर के साथ 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें. शहद और दालचीनी दोनों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो लालिमा को कम करने और मुंहासों के निशान को कम करने में मदद कर सकते हैं.

2. टमाटर और नींबू के रस का फेस पैक
1 पके टमाटर को ब्लेंड करें और इसमें 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं. मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे पानी से धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. टमाटर में लाइकोपीन होता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो स्किन को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं, जबकि नींबू के रस में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट होते हैं जो पिंपल के निशान को मिटाने में मदद कर सकते हैं.

चेहरे की लटकती स्किन की समस्या होगी दूर, इस तेल की मालिश से त्वचा में आएगा कसाव

3. हल्दी और दही का फेस पैक
1 चम्मच हल्दी पाउडर में 2 चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें. हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करने और पिंपल के निशान को कम करने में मदद कर सकते हैं, जबकि दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो स्किन को एक्सफोलिएट करने और स्वस्थ स्किन के उत्थान को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

4. आलू और खीरे का फेस पैक
1 आलू और 1/2 खीरे को कद्दूकस करके एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे पानी से धोने से पहले 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें. आलू में एंजाइम होते हैं जो स्किन को एक्सफोलिएट करने और पिंपल्स के निशान को मिटाने में मदद कर सकते हैं, जबकि खीरे में सुखदायक गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

5. चंदन और गुलाब जल का फेस पैक
पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त गुलाब जल के साथ 1 बड़ा चम्मच चंदन पाउडर मिलाएं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें. चंदन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो लालिमा और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जबकि गुलाब जल में सुखदायक गुण होते हैं जो स्किन को शांत करने में मदद कर सकते हैं.

ये फेस पैक रेसिपी पिंपल के निशान को मिटाने में मदद कर सकती हैं और एक साफ, स्वस्थ रंगत को बढ़ावा दे सकती हैं. आपकी स्किन के लिए सबसे अच्छा काम करने वाले संयोजन को खोजने के लिए विभिन्न सामग्रियों के साथ प्रयोग करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement