Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Blood Pressure: गर्मियों में अचानक से बढ़ सकता है हाई ब्लड प्रेशर, जान लें ये 12 असामान्य लक्षण क्या हैं?

BP suddenly increase in summer: उच्च तापमान और आर्द्रता दो प्रमुख कारक हैं जो ब्लड प्रेशर को ट्रिगर कर सकते हैं. गर्मी में अगर ब्लड शुगर बढ़ने का संकेत क्या है, चलिए जान लें.

Latest News
High Blood Pressure: गर्मियों में अचानक से बढ़ सकता है हाई ब्लड प्रेशर, जान लें ये 12 �असामान्य लक्षण क्या हैं?

गर्मी में ब्लड प्रेशर बढ़ने के संकेत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

हाई ब्लड प्रेशर पर मौसम का प्रभाव भी होता है. बहुत ठंड ही नहीं, बहुत गर्मी भी बीपी को बढ़ा देती है. मेयो क्लिनिक के अनुसार उच्च तापमान और आर्द्रता दो प्रमुख कारक हैं जो हृदय रोगियों में हाई ब्लड प्रेशर को ट्रिगर करते हैं.  

हमारा शरीर गर्मी विकीर्ण (Radiate) करके ठंडा रहता है और लेकिन ये कैसे करता है? ये शरीर में अधिक ब्लड पंप करके और प्रसारित करके ऐसा करता है.  इसके लिए हमारे दिल को भी दोगुनी मेहनत करनी पड़ती है.  लेकिन जब टेंपरेचर 45 डिग्री सेल्सियस से 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है तो हमारा शरीर भी गर्म हो जाता है.  ऐसे में गर्मी विकीर्ण करने के लिए हमारे दिल को हर मिनट बहुत तेज़ी से पंप करना पड़ता है जो सामान्य नहीं है.  इस तरह से मौसम हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों को ट्रिगर करता है . 

पारा हो रहा 50 डिग्री के पार, ऐसे में क्या करें-क्या नहीं, हीट स्ट्रोक के लक्षण भी जान लें

हाई ब्लड प्रेशर के असामान्य लक्षण क्या हैं जो गर्मियों में दिखाई दे सकते हैं?

मेयो क्लिनिक के अनुसार, गर्मी की तेज़ लहर उन रोगियों में हाई ब्लड प्रेशर को बढ़ावा दे सकती है जो पहले से इससे पीड़ित हैं.  ऐसे 10 संकेत जरूर जान लें जो बीपी बढ़ने पर दिख सकते हैं.

भटकाव और भ्रम: हाई ब्लड प्रेशर भी मन और मस्तिष्क को प्रभावित करता है जिससे भ्रम, मस्तिष्क कोहरा यानी ब्रेन फॉग और भटकाव होता है.  एक इंसान चीजों और सूचनाओं को उस तरह से नहीं समझ पाता जैसे उसे समझना चाहिए. दिमाग कंन्फूज सा हो जाता है.

गर्मी के साथ ही बढ़ जाता है इन 5 बीमारियों का खतरा, बरतें ये जरूरी सावधानी

पल्स रेट का बढ़ना: क्योंकि आपका हृदय शरीर में अधिक रक्त पंप कर रहा है, इसलिए हृदय की गति असामान्य रूप से अधिक हो जाती है जिससे पल्स रेट बढ़ जाता है. यह एक लक्षण है जिस पर आपको ध्यान देना चाहिए. 

ठंडी और चिपचिपी त्वचा: आपका शरीर अचानक से ठंडा हो सकाता है और कई बार  चिपचिपा सा महसूस होने लगेगा.  

अत्यधिक पसीना आना : हाई ब्लड प्रेशर के कारण व्यक्ति को बहुत ज़्यादा पसीना आ सकता है.  अचानक से व्यक्ति बहुत गर्म महसूस करने लगाता है. 

थकान: दीर्घकालिक हाई ब्लड प्रेशर के कारण बहुत से थकान, ऊर्जा की कमी और सहनशक्ति में कमी महसूस हो सकती है  क्योंकि हृदय को पूरे शरीर में रक्त पंप करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है. 

मांसपेशियों में ऐंठन या ऐंठन: मांसपेशियों में दर्द के कारण ऐंठन हो जाती है. 

सिरदर्द: खोपड़ी के पीछे या साइड में गंभीर और लगातार सिरदर्द हाई ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है. 

नाश्ते में खाएं ये 5 तरह के फ्रूट सलाद, वजन भी कम होगा और गर्मी भी नहीं सताएगी

मितली-सिरदर्द और चक्कर : आपको मतली महसूस हो सकती है. चक्कर आना, सिरदर्द या असहज सा महसूस हो सकता है .  ऐसा तब होता है जब मस्तिष्क में अत्यधिक रक्त प्रवाह होता है. 

सीने में दर्द : आपको सीने में दर्द, बेचैनी, सीने में जकड़न का अनुभव हो सकता है.  लक्षण दिल के दौरे के समान हो सकते हैं लेकिन यह हाई ब्लड प्रेशर भी हो सकता है. 

आंखों में रक्त के धब्बे: हाई ब्लड प्रेशर आपकी आंखों में भी देखा जा सकता है.  हमारी आंखों में भी रक्त वाहिकाएं होती हैं जो आंखों के सफ़ेद हिस्से पर छोटे लाल या बैंगनी रंग के धब्बे की तरह दिखाई दे सकती हैं.  ऐसा तब होता है जब हाई ब्लड प्रेशर के कारण वाहिकाएं कमज़ोर या क्षतिग्रस्त हो जाती हैं. 

बांहों और पैरों में सूजन: आपको बांहों या पैरों में सूजन का अनुभव हो सकता है जो हाई ब्लड प्रेशर का संकेत है.

इनमें से कोई भी एक या दो संकेत दिखने पर तुरंत आपने बीपी की जांच करें और डॉक्टर से संपर्क करें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement