Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes: डायबिटीज की वार्निंग है स्किन पर नजर आने वाली ये समस्याएं, अनदेखी पड़ेगी भारी!

Skin Problems In Diabetes: डायबिटीज के कारण स्किन पर कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती है. आपको इन्हें इग्नोर नहीं करना चाहिए.

Latest News
Diabetes: डायबिटीज की वार्निंग है स्किन पर नजर आने वाली ये समस्याएं, अनदेखी पड़ेगी भारी!

Skin Problems In Diabetes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

High Blood Sugar: ब्लड में शुगर लेवल बढ़ जाने के कारण लोगों को कई सारी समस्याएं झेलनी पड़ती हैं. डायबिटीज की बीमारी खराब लाइफस्टाइल के कारण हो सकती है. दुनिया भर में डायबिटीज के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इसके कई सारे लक्षण नजर आते हैं. डायबिटीज के कई लक्षण (Diabetes Symptoms) स्किन पर भी नजर आते हैं. इन्हें इग्नोर नहीं करना चाहिए. चलिए आपको डायबिटीज के कारण होने वाली इन स्किन समस्याओं (Skin Problems) के बारे में बताते हैं.

डायबिटीज में नजर आती हैं ये स्किन समस्याएं
त्वचा का कलर बदलना

हाई ब्लड शुगर के कारण स्किन के कलर में बदलाव होने लगता है. यह एकन्थोसिस निग्रिकेंस के कारण होता है. इस समस्या के कारण गर्दन, कमर, घुटनों और कोहनी के पास की स्किन का रंग भूरा, काला या ग्रे हो जाता है. स्किन को धूने पर मखमली सा लगता है.

सोरायसिस

डायबिटीज के कारण सोरासिस हो सकती है. इसमें त्वचा पर चकत्ते और खुजली वाली सूखी पपड़ी बन जाती है. ऐसे में त्वचा पर रंगहीन दिखने लगती है. स्किन में खुजली भी होती रहती है. इसे इग्नोर नहीं करना चाहिए.


मुंह में छालों से हैं परेशान तो ये 3 चीजें दिखाएंगी असर, झट से मिलेगा आराम


लाल और सूजी हुई त्वचा

बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण स्किन लाल हो जाती है और सूजन आ जाती है. अगर स्किन पर इस तरह की समस्या नजर आती है तो यह डायबिटीज के कारण हो सकता है. आपको डॉक्टर को दिखा लेना चाहिए.

डायबेटिक अल्सर

हाई ब्लड शुगर के कारण ब्लड सर्कुलेशन भी सही नहीं रहता है. ऐसे में घावों के देर से भरने की समस्या होती है. इन खुले घावों को डायबेटिक अल्सर कहते हैं. चोट लगने पर भी घाव जल्दी से नहीं भरता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement