Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Cholesterol Remedies: बैड कोलेस्ट्रॉल को टिकने नहीं देंगी ये 5 चीजें, हार्ट अटैक का खतरा होगा कम

Control High Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ जाने पर हार्ट अटैक, स्ट्रोक, टाइप 2 डायबिटीज समेत और भी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

Latest News
High Cholesterol Remedies: बैड कोलेस्ट्रॉल को टिकने नहीं देंगी ये 5 चीजें, हार्ट अटैक का खतरा होगा कम

Control High Cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः शरीर में बहुत अधिक फैट बढ़ जाने पर हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या (Control Bad Cholesterol) हो जाती है. जिसके कारण कई स्वास्थ्य संबंधि परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कोलेस्ट्रॉल  सैचुरेटेड फैट की वजह से बढ़ता है. यह नसों में जम जाता है जिसके कारण ब्लड फ्लो प्रभावित होता है. इसकी वजह से हार्ट अटैक, स्ट्रोक, टाइप 2 डायबिटीज समेत और भी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. हाई फैट वाले फूड्स जैसे - दही, दूध, मक्खन, मीट और ज्यादा तला खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. आपको भी हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या (High Cholesterol) का सामना करना पड़ रहा है तो आप इन घरेलू नुस्खों से इसे कंट्रोल (Cholesterol Lowering Remedies) में कर सकते हैं. आइये आपको इसके बारे में बताते हैं.

इन चीजों के सेवन से कम होगा कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol Lowering Foods)
ग्रीन टी

मेटॉबोलिज्म को तेज करने के लिए ग्रीन टी पीना बहुत ही अच्छा होता है. यह हेल्थ के लिए बहुत ही अच्छी होती है. ग्रीन टी में कई गुण होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने का काम करते हैं. यह वजन को भी कम करती है.

हल्दी का दूध
हाई कोलेस्ट्रॉल की प्रॉब्लम होने पर हल्दी वाला दूध पीना चाहिए. इसमें पाए जाने वाले गुण बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करत हैं. यह इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है.

डायबिटीज में हाइपोग्लाइसेमिया के हैं ये लक्षण, इन्हें देखते ही खा लें मीठा, नहीं तो कोमा में पहुंच जाएगा मरीज

आंवला
हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में आंवला सुपरफूड की तरह काम करता है. आंवला और इसके पाउडर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. इसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुण कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ ही सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं.

लहसुन
खाली पेट लहसुन खाने से आप बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. इसे आप रात को सोते समय भी खा सकते हैं. लहसुन में मौजूद एलिसन नाम का तत्व कोलेस्ट्रॉल के साथ ही ब्लड प्रेशर के लिए भी अच्छा होता है.

अलसी का सेवन
इन सभी चीजों के साथ ही अलसी के बीज भी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं. अलसी के बीज खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल को तेजी से कम कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement