Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Eye Flu Home Remedies: आई ड्रॉप से ज्यादा असरदार हैं ये 5 चीजें, रोज खाएंगे तो जड़ से खत्म हो जाएगा Eye Flu

Eye Flu Home Remedies: अगर आप आई फ्लू की समस्या से परेशान हैं, तो अपनी डाइट में इन चीज़ों को शामिल करें. इससे जल्द ही आपको इस समस्या से निजात मिलेगा.

Eye Flu Home Remedies: आई ड्रॉप से ज्यादा असरदार हैं ये 5 चीजें, रोज खाएंगे तो जड़ से खत्म हो जाएगा Eye Flu

आई ड्रॉप से ज्यादा असरदार हैं ये 5 चीजें, जड़ से खत्म कर देंगे आई फ्लू

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राजधानी दिल्ली समेत देश के कई अन्य राज्यों में आई फ्लू (Eye Flu) का कहर देखने को मिल रहा है. बता दें कि इसे पिंक आई इंफेक्शन या कंजंक्टिवाइटिस भी कहा जाता है. अगर हम आई फ्लू के लक्षणों की बात करें तो इस संक्रमण से मरीज की आंखें बहुत लाल हो जाती हैं, साथ ही आंखों में सूजन (Eye Flu Home Remedies) और आंखों से लगातार पानी और गंदगी बहार निकलती रहती है. आंखों में जलन, चुभन और दर्द भी होता है. बता दें कि संक्रमण कम से कम एक हफ्ते तक रहता है. आमतौर पर लोग आई फ्लू से बचाव के लिए आई ड्राप (Best Eye Drops For Eye Flu) और दवाएं लेना शुरू कर देते हैं. लेकिन, आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

चिया, अलसी सीड्स

चिया सीड्स और अलसी के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. सुबह के ब्रेकफास्ट या फिर ड्रिंक्स में आप चिया और अलसी के बीजों को शामिल कर सकते हैं और ये सलाद और मिठाइयों में भी एक अच्छा टेस्ट जोड़ते हैं. अगर आप आई फ्लू की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना इसका सेवन जरूर करें. इससे आपको आई फ्लू के लक्षणों को कम करने में मदद मिलेगी और जल्द ही आपकी ये समस्या दूर हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: Honey Side Effects: अमृत कहते हैं शहद को पर इन लोगों के लिए है मुसीबत की खान…

फैटी फिश

इसके अलावा सैल्मन, मैकेरल, ट्राउट और सार्डिन जैसी वसायुक्त मछलियों में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. ऐसे में हफ्ते में कम से कम दो बार इन मछलियों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. इससे आपके ओमेगा -3 के सेवन में काफी वृद्धि हो सकती है. बता दें कि फ्राइड फिश की जगह बेक्ड और भाप में बनाया गया फिश ज्यादा हेल्दी होगा.

फोर्टिफाइड फूड्स

बता दें कि गरिष्ठ खाद्य पदार्थ ओमेगा-3 फैटी एसिड से समृद्ध होते हैं, फोर्टिफ़ाइड अंडे, दूध और दही और अन्य टेस्टी फूड आइटम्स के माध्यम से ओमेगा -3 का सेवन बढ़ाएं. क्योंकि डाइट में ओमेगा फैटी एसिड को शामिल करना आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और आंखों के आने के लक्षणों से राहत पाने में मदद मिलती है. 

अखरोट

अखरोट में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में मिलता है. ऐसे में नाश्ते में मुट्ठी भर अखरोट खाएं या फिर अपने सलाद और दलिया में शामिल कर सकते हैं. अखरोट खाने का सबसे अच्छा तरीका है अखरोट रात भर पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट उसका सेवन करें.

यह भी पढ़ें: Tips to Reduce Cholesterol: ये 4 चटपटी चटनियां तेजी से कम करेंगी हाई कोलेस्‍ट्रॉल

पत्तेदार सब्जियां

पालक और केल जैसी पत्तेदार सब्जियों में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) की काफी मात्रा होती है, जो एक प्रकार का ओमेगा -3 फैटी एसिड ही है. ऐसे में आप इन पौष्टिक हरी सब्जियों को अपने सलाद, स्मूदी और सब्जी में शामिल कर के इसका सेवन करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement