Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पिंपल्स और दाग धब्बों से मिलेगा छुटकारा, बस सोने से पहले अपनाएं यह घरेलू उपाय, मिलेगा Instant glow

आजकल बहुत से लोग पिंपल्स और दाग-धब्बों की समस्या से परेशान रहते हैं. इसके कारण उनके चेहरे की खूबसूरती भी प्रभावित होती है. आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताएंगे जिन्हें अगर आप रात को सोने से पहले आजमाएंगे तो इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

Latest News
पिंपल्स और दाग धब्बों से मिलेगा छुटकारा, बस सोने से पहले अपनाएं यह घरेलू उपाय, मिलेगा Instant glow

Skin care tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

आजकल हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा खूबसूरत और ग्लोइंग दिखे. लेकिन पिंपल्स और दाग-धब्बे चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते हैं. इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार उन्हें मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता. क्या आप जानते हैं कि आप कुछ आसान और नेचुरल तरीकों से इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं? आइए जानते हैं सोने से पहले आप कौन से घरेलू उपाय अपना सकते हैं.

हल्दी
हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पिंपल्स और दाग-धब्बों को कम करने में मदद करते हैं. आप हल्दी पाउडर को पानी या शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं और इसे पिंपल्स पर लगा सकते हैं। इसे रात भर लगा रहने दें और सुबह धो लें.

नीम
नीम के पत्तों में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो पिंपल्स पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारते हैं. आप नीम के पत्तों का पेस्ट बना सकते हैं या पिंपल्स पर नीम का तेल लगा सकते हैं.

एलोवेरा
एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और हीलिंग गुण होते हैं जो मुंहासों को शांत करते हैं और दाग-धब्बों को कम करते हैं. आप एलोवेरा जेल को सीधे मुंहासों पर लगा सकते हैं.

ओट्स
ओट्स में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को आराम पहुंचाते हैं और सूजन को कम करते हैं. ओट्स का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं.


यह भी पढ़ें:नसों में चिपका कोलेस्ट्रॉल बाहर कर देंगी ये 5 चीजें, ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ जाएगा


शहद
शहद में एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो पिंपल्स पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारते हैं. आप शहद को सीधे पिंपल्स पर लगा सकते हैं.

पिंपल्स और दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आपको महंगे प्रोडक्ट्स पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है. आप इन आसान और नेचुरल तरीकों को अपनाकर अपनी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बना सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement