Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Side Effects of Tea-Coffee: खाने से पहले और बाद में चाय-कॉफी पीना कितना खतरनाक है? आईसीएमआर ने दी है खतरों की सूची

ई लोगों को खाने से पहले या बाद में चाय पीने की आदत होती है. लेकिन ये आदत सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने हाल ही में भारतीयों के लिए 17 आहार दिशानिर्देशों का एक सेट जारी किया और इस पर टिप्पणी की.

Latest News
Side Effects of Tea-Coffee: खाने से पहले और बाद में चाय-कॉफी पीना कितना खतरनाक है? आईसीएमआर ने दी है खतरों की सूची

खाने के साथ चाय-कॉफी पीने के नुकसान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने हाल ही में भारतीयों के लिए 17 आहार संबंधी दिशानिर्देशों का एक सेट जारी किया है. इसमें संतुलित और विविध आहार के साथ-साथ स्वस्थ जीवन के बारे में भी बताया गया है. इनमें से एक दिशानिर्देश में, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन (NIN) के अनुसंधान विंग के एक मेडिकल पैनल ने स्पष्ट किया है कि चाय और कॉफी का सेवन सीमित होना चाहिए. 

भारत में बहुत से लोग गर्म पेय के रूप में चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं. इस बीच, आईसीएमआर ने लोगों को भोजन से पहले या बाद में चाय, कॉफी का सेवन करने के खिलाफ चेतावनी दी है. आईसीएमआर के शोधकर्ताओं का कहना है कि "चाय और कॉफी में कैफीन होता है, जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है और शारीरिक निर्भरता को प्रेरित करता है."

आईसीएमआर ने लोगों से चाय या कॉफी पीना पूरी तरह से बंद करने के लिए नहीं कहा है. लेकिन इन पेय पदार्थों में कैफीन से सावधान रहने की सलाह दी जाती है. एक कप कॉफी (150 मिली) में 80-120 मिलीग्राम कैफीन होता है, इंस्टेंट कॉफी में 50-65 मिलीग्राम और चाय में 30-65 मिलीग्राम कैफीन होता है.

इसमें कहा गया है, "बहुत अधिक चाय और कॉफी का सेवन न करने की सलाह दी जाती है ताकि कैफीन का सेवन सहनीय सीमा (300 मिलीग्राम/दिन) से अधिक न हो." यह सलाह दी जाती है कि प्रत्येक व्यक्ति को एक सीमा निर्धारित करनी चाहिए कि उन्हें कितनी मात्रा में कैफीन का सेवन करना चाहिए. 

चाय-कॉफी पीना कब ज्यादा होता है खतरनाक

उन्होंने भोजन से एक घंटा पहले और बाद में चाय या कॉफी का सेवन न करने की सलाह दी है. क्योंकि इन पेय पदार्थों में टैनिन नामक यौगिक होता है. सेवन करने पर, टैनिन शरीर में आयरन के अवशोषण में बाधा उत्पन्न कर सकता है. इसका मतलब है कि टैनिन आपके शरीर द्वारा भोजन से अवशोषित आयरन की मात्रा को कम कर सकता है.

बॉडी में आयरन का एब्जॉर्ब्शन रूकेगा

टैनिन पाचन तंत्र में आयरन को अवरुद्ध कर सकता है, जिससे शरीर के लिए इसे अवशोषित करना मुश्किल हो जाता है. इससे आपके द्वारा खाए गए भोजन से रक्तप्रवाह में प्रवेश करने वाले आयरन की मात्रा कम हो जाती है. इससे शरीर में आयरन की उपलब्धता कम हो जाती है. हीमोग्लोबिन बनाने के लिए आयरन की आवश्यकता होती है, लाल रक्त कोशिकाओं में प्रोटीन जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाता है.

यह ऊर्जा उत्पादन और समग्र कोशिका कार्य के लिए भी महत्वपूर्ण है. आयरन का कम स्तर आयरन की कमी और एनीमिया जैसी स्थितियों को जन्म दे सकता है.

इसके अलावा, आईसीएमआर के शोधकर्ताओं ने बताया है कि बिना दूध की चाय पीने से रक्त संचार बढ़ने जैसे स्वास्थ्य लाभ होते हैं. यह कोरोनरी धमनी रोग (सीएडी) और पेट के कैंसर के खतरे को कम करने में भी मदद करता है. दूसरी ओर, अत्यधिक कॉफी का सेवन उच्च रक्तचाप और अनियमित दिल की धड़कन से जुड़ा है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement