Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

शरीर ही नहीं, दिमाग और Nervous System पर भी अटैक करता है Dengue

How Dengue Affects Brain: डेंगू कई तरह से हमारे शरीर को प्रभावित करता है और कई मामलों में इसके गंभीर न्यूरोलॉजिकल प्रभाव भी देखने को मिलते हैं.

Latest News
शरीर ही नहीं, दिमाग और Nervous System पर भी अटैक करता है Dengue

 दिमाग और Nervous System पर भी अटैक करता है Dengue

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Neurological Complications of Dengue Fever: मानसून शुरू होते ही देशभर में डेंगू (Dengue) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कई राज्यों में इस साल डेंगू के केस में भारी (Dengue Cases) वृद्धि देखी गई है. बता दें कि यह मच्छरों से होने वाली एक आम बीमारी है, जो आमतौर पर एडीज (Aedes Aegypti) मच्छरों के जरिए फैलती है. डेंगू कई बार गंभीर मामलों में जानलेवा भी बन जाता है. 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक डेंगू कई तरह से हमारे शरीर को प्रभावित करता है और कई मामलों में इसके गंभीर न्यूरोलॉजिकल (Neurological Problems) प्रभाव भी देखने को मिलते हैं. यानी डेंगू का असर गंभीर रूप से हमारे दिमाग (Dengue Effects On Brain) और नर्वस सिस्टम पर भी पड़ता है....

डेंगू का ब्रेन पर असर 
डेंगू के शुरुआती लक्षण फ्लू जैसे होते हैं. लेकिन डेंगू का असर शरीर के न्यूरोलॉजिकल सिस्टम पर भी पड़ सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक डेंगू के लक्षण कई तरह के दिखाई देते हैं, लेकिन हजारों में से किसी एक मरीज में ब्रेन से संबंधित लक्षण दिखाई देते हैं, जिसे डेंगू इंसेफेलाइटिस कहते हैं. 


यह भी पढ़ें: हड्डियां हो रही हैं टेढ़ी, जोड़ों-घुटनों में रहता है भंयकर दर्द? कहीं इस बीमारी के लक्षण तो नहीं


 

डेंगू इंसेफेलाइटिस के लक्षण क्या हैं? 

सेंट्रल नर्वस सिस्टम पर दिखता है असर: हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक डेंगू का वायरस ब्रेन तक पहुंचकर सेंट्रल नर्वस सिस्टम से जुड़े लक्षण पैदा कर सकता है. 

एन्सेफलाइटिस, मेनिनजाइटिस और मायलाइटिस: बता दें कि स्थितियां तब पैदा होती हैं जब वायरस खून के जरिए दिमाग तक पहुंच जाता है, इसके कारण दिमाग और रीढ़ की हड्डी में सूजन और इंफेक्शन हो सकता है.


यह भी पढ़ें: हर Fatty Liver बीमारी नहीं! एक्सपर्ट से जानें किन लोगों को है सावधान रहने की जरूरत


शॉक सिंड्रोम: एक्सपर्ट्स बताते हैं कि डेंगू इंसेफेलाइटिस के कारण शॉक सिंड्रोम की स्थिति उत्पन्न होती है और यह स्थिति व्यक्ति के ब्रेन से जुड़ी होती है. 

कोमा: एक्सपर्ट्स के मुताबिक डेंगू इंसेफेलाइटिस के कारण मरीज कोमा में भी जा सकता है. 

नर्वस सिस्टम डैमेज: इस स्थिति में मरीज का नर्वस सिस्टम पूरी तरह से डैमेज होने लगता है. इससे सोचने-समझने की शक्ति खत्म हो जाती है और मानसिक स्थिति में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं. 

तुरंत कराएं जांच 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक डेंगू केवल प्लेटलेट्स गिरने से जुड़ी समस्या नहीं है, बल्कि इसका असर दिमाग और पूरे न्यूरोलॉजिकल सिस्टम पर भी हो सकता है. इसलिए डेंगू के लक्षण नजर आते ही तुरंत किसी हेल्थ एक्सपर्ट्स से मिलें और मेडिकल सहायता लें, ताकि आप इस स्थिति को और ज्यादा गंभीर होने से रोक सकें.  

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement