Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mouth Ulcer Effective Remedy: मुंह के छालों से एक दिन में मिलेगा छुटकारा, इन 6 चीजों में से कोई एक उपाय आजमा लें

Mouth blisters Home Remedy: अधिकांश मुंह के छाले तीन सप्ताह के भीतर ठीक हो जाते हैं. अगर आप इस समस्या को जल्दी ठीक करना चाहते हैं तो इन 6 उपायों में से कोई एक अपना सकते हैं. इस उपाय को करने से मुंह के छाले एक ही दिन में ठीक हो जाएंगे.

Latest News
Mouth Ulcer Effective Remedy: मुंह के छालों से एक दिन में मिलेगा छुटकारा, इन 6 चीजों में से कोई एक उपाय आजमा लें

मुंह के अंदर छाले होने पर क्या करें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

मुंह में छाले होना एक आम समस्या है. लेकिन कुछ लोगों को बार-बार मुंह में छाले हो जाते हैं. मुंह में छाले कुछ बीमारियों, हार्मोनल बदलाव, पेट की गर्मी या एलर्जी के कारण हो सकते हैं. इसके अलावा दांतों की वजह से मुंह में चोट लगने पर भी घाव हो जाते हैं. यह घाव पड़ने के बाद ठीक होने तक खाने-पीने में भी दिक्कत होती है. यदि आप इस समस्या से पीड़ित नहीं हैं, तो आप कुछ घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं और एक ही दिन में घावों से छुटकारा पा सकते हैं. 

मुंह के छाले कोई गंभीर समस्या नहीं हैं लेकिन ये कई दिनों तक परेशानी का कारण बन सकते हैं. कई बार अल्सर ऐसी जगह पर हो जाता है कि बोलते समय भी दर्द होने लगता है. अधिकांश मुँह के छाले तीन सप्ताह के भीतर ठीक हो जाते हैं. अगर आप इस समस्या को जल्दी ठीक करना चाहते हैं तो इन पांच उपायों में से कोई एक अपना सकते हैं. इस उपाय को करने से मुंह के छाले एक ही दिन में ठीक हो जाएंगे. 

फिटकरी

फिटकरी को एक मिनट के लिए एक गिलास पानी में भीगा दें. अब इस पानी से फिटकरी हटा दें और फिर इस पानी को मुंह में भर कर जितनी देर रख सकें रखें और फिर फेंक दें. लेकिन पानी न पीएं. ये चमत्कारी उपाय तुरंत मुंह के छालों को सुखा देगा. ऐसा आप दिन में कई बार करें.


तुलसी के पत्ते 

तुलसी का पौधा हर घर में आसानी से मिल जाता है. विभिन्न रोगों में उपयोगी तुलसी मुंह के छालों को ठीक करने में रामबाण है. अगर आपके मुंह में छाले हैं तो तुलसी की पांच पत्तियां दिन में दो बार चबाएं. 

पोस्ता 

खसखस मुंह के छालों को भी ठीक कर सकता है. इसके लिए आप सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ एक चम्मच खसखस ​​का सेवन करें. यदि पेट की गर्मी या संक्रमण के कारण घाव हों तो वे तुरंत ठीक हो जायेंगे. 

नारियल का तेल 

नारियल का तेल मुंह के छालों को भी ठीक कर सकता है. पानी में नारियल का तेल मिलाकर पीने से पेट को ठंडक मिलती है और मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं. 

मुलेठी 

मुलेठी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुंह के छालों से राहत दिलाते हैं. मुंह में छाले हों तो मुलेठी को कुचलकर उसका पाउडर बना लें. अब इस पाउडर को शहद के साथ मिलाकर घावों पर दिन में दो से तीन बार लगाएं. यह उपाय सबसे जल्दी लाभ देगा. 

हल्दी 

हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं. मुंह के छालों में हल्दी कारगर है. हल्दी को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाकर मुंह के छालों पर लगाया जा सकता है. इसके अलावा पानी में हल्दी मिलाएं और इस पानी से दिन में पांच से छह बार कुल्ला करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement