Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Headache Causes: रोज के सिरदर्द के पीछे हो सकते हैं ये 8 बड़े कारण, जानें कैसे मिलेगा इससे आराम

Daily Headache Reasons: अगर आपके सिर में रोज दर्द रहता है तो इसके पीछे कई सारे कारण हो सकते हैं. तो चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं.

Latest News
Headache Causes: रोज के सिरदर्द के पीछे हो सकते हैं ये 8 बड़े कारण, जानें कैसे मिलेगा इससे आराम

Daily Headache Reasons

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सिरदर्द की समस्या एक बहुत ही सामान्य सी बीमारी है. अक्सर सिरदर्द के कारण लोग परेशान (Headache Problem) रहते हैं. हालांकि सिरदर्द के पीछे एक नहीं बल्कि कई कारण हो सकते हैं. अलग-अलग कारणों से होने वाले सिरदर्द को अलग-अलग तरीकों से सही किया जा सकता है. अगर हमेशा सिर में दर्द (Headache Problem Reason) रहता है तो यह गंभीर हो सकता है. ऐसे में हमेशा के सिरदर्द को दूर करने के लिए उपाय (Headache Problem Solution) करने चाहिए. तो चलिए पहले जानते हैं कि अगर रोज सिरदर्द रहता है तो इसके पीछे क्या कारण (Causes of Headache) हो सकते हैं.

रोज के सिरदर्द के पीछे हो सकते हैं ये कारण (Causes of Headache)
नींद की कमी

व्यक्ति की नींद पूरी न हो तो भी उसे सिरदर्द की परेशानी हो सकती है. अगर आपका लाइफस्टाइल ऐसा है कि आप 7-8 घंटे की नींद पूरी नहीं कर पा रहे हैं तो यह आपके रोज होने वाले सिरदर्द का कारण हो सकता है. नींद पूरी न होना ऑलओवर हेल्थ को प्रभावित करता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी नींद पूरी करें.

चिंता या तनाव
किसी बात को लेकर ज्यादा चिंता करना या उसके बारे में सोचना भी सिरदर्द का कारण हो सकता है. ज्यादा तनाव लेने की वजह से नींद भी नहीं आती है जिसकी वजह से सिरदर्द हो सकता है. ऐसे में जितना हो सके चिंता और तनाव लेने से बचना चाहिए.

 

हट्टा-कट्टा चुस्त और तंदुरुस्त दिखने के लिए नाश्ते में खाएं ये हाई प्रोटीन देसी फूड्स

ज्यादा कैफिन
कई लोग नींद से जागने के लिए कॉफी पर निर्भर होते हैं. ऐसे में कैफीन का ज्यादा इस्तेमाल करना सिरदर्द का कारण बन सकता है. काफी कम मात्रा में कैफीन का सेवन करना चाहिए. ज्यादा कैफीन लेना रोज के सिरदर्द का कारण बन सकती है.

शोर शराबा
अगर आप ऐसे माहौल में रहते हैं जहां पर आस-पास बहुत ही शोर शराबा रहता है तो यह भी आपके डेली के सिरदर्द का कारण हो सकता है. आपको ऐसे माहौल में रहने से बचना चाहिए. यह सिरदर्द का कारण बन सकता है.

डिहाइड्रेशन
कई बार पर्याप्त मात्रा में पानी न पीना भी सिरदर्द का कारण बन सकता है. शरीर में पानी की कमी के कारण डिहाइड्रेशन हो जाता है जिसके कारण सिरदर्द हो सकता है. ज्यादा ड्रिंक करने से भी सिरदर्द रहता है. शराब पीने से डिहाइड्रेशन होता है.

इम्यूनिटी को बूस्ट कर वायरल फीवर से दूर रखेंगी अदरक काली मिर्च की चाय, मिलेंगे और भी फायदे

साइनस की वजह से सिरदर्द
साइनस के कारण भी तेज सिरदर्द होता है. साइनस में सिरदर्द के साथ ही चेहरे में भी दर्द होता है. इससे बचने के लिए साइनस का इलाज कराएं. आप चाहे तो हल्के गर्म कपड़े से सिकाई करके दर्द में आराम पा सकते हैं.

आंखों के कमजोर होने से सिरदर्द
आंखों के कमजोर होने पर सिर पर जोर पड़ता है. ऐसे में वीक आई साइट की वजह से भी सिरदर्द रहता है. ऐसे में डॉक्टर को दिखाना चाहिए. आई साइट की वजह से सिरदर्द होने पर आंखों की जांच करानी चाहिए.

अत्यधिक दवा लेने की वजह से सिरदर्द
कई बार लोग बहुत ही ज्यादा दवा लेते हैं. दर्द  निवारक दवाओं के ज्यादा इस्तेमाल के कारण भी तेज सिरदर्द हो सकता है. ऐसे में आपको जितना हो सके दवाओं के इस्तेमाल से बचना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement