Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Control: आर्टरीज में चिपके गंदे कोलेस्ट्रॉल को साफ करती हैं ये सस्ती सब्जियां, हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे टलेंगे

Vegetables For Bad Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए कुछ सब्जियों का सेवन दवा की तरह काम करता है. इन सब्जियों में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो दिल के लिए फायदेमंद होते हैं. आइए आज ऐसी ही कुछ सब्जियों के बारे में जानें.

Latest News
Cholesterol Control: आर्टरीज में चिपके गंदे कोलेस्ट्रॉल को साफ करती हैं ये सस्ती सब्जियां, हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे टलेंगे

कोलेस्ट्रॉल कम करने में कौन सी सब्जियां कारगर हैं?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

क्या आप जानते हैं कि कुछ सब्जियों में प्राकृतिक रूप से कोलेस्ट्रॉल कम करने की शक्ति होती है? बदलती जीवनशैली और गलत खान-पान के कारण कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है. इससे हृदय रोग और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. लेकिन प्रकृति ने हमें कुछ ऐसी सब्जियां दी हैं जिनके नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखा जा सकता है.

तो आइए जानते हैं 5 बेहतरीन सब्जियों के बारे में जो आपकी सेहत को बेहतर बना सकती हैं.

1-बैंगन में फाइबर और कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. इसके सेवन से पाचन क्रिया भी बेहतर होती है और कब्ज की समस्या से भी राहत मिलती है.

2-लहसुन में एलिसिन नामक एक शक्तिशाली यौगिक होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. इसके सेवन से ब्लड प्रेशर भी नियंत्रण में रहता है.

3-पालक एक कम कैलोरी वाला भोजन है, जो वजन घटाने में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल भी कम करता है. इसमें मौजूद नाइट्रेट हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. पालक के सेवन से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट बढ़ते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को कम करते हैं. पालक के जूस में विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो शरीर को जरूरी पोषण प्रदान करते हैं. पालक को सलाद, सूप या सब्जी जैसे विभिन्न तरीकों से खाने से स्वास्थ्य बेहतर होता है.

4-ब्रोकोली में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन में सुधार करता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. इन सब्जियों में सल्फोराफेन नामक पदार्थ होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में उपयोगी होता है. ब्रोकली का सेवन करने से शरीर में विषाक्त पदार्थ कम हो जाते हैं, जिससे हृदय स्वास्थ्य बेहतर होता है. इस सब्जी का सूप, सलाद बनाया जा सकता है या कच्चा खाया जा सकता है. ब्रोकोली में कैलोरी कम और पोषक तत्व अधिक होते हैं, जो वजन को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकते हैं.

5-गाजर, टमाटर और खीरे जैसी फाइबर युक्त सब्जियों में भी ऐसे गुण होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement