Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weight Loss: 30 दिनों में 5 किलो तक वेट कम कर देगा ये काला बीज, कमर से लेकर पेट तक की चर्बी जलने लगेगी

Health Benefits of Chia Seeds: अगर आप तेजी से वेट कम करना चाहते हैं तो आपको रोज चिया सीड्स खाना शुरू कर देना चाहिए. ये बीज पानी में भीगो कर पीने भर से आप महीने में कम से कम 5 किलो तक वेट कम कर सकते हैं.

Latest News
Weight Loss: 30 दिनों में 5 किलो तक वेट कम कर देगा ये काला बीज, कमर से लेकर पेट तक की चर्बी जलने लगेगी

वजन कम करने के घरेलू नुस्खे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

अगर आप घर बैठे वजन कम करने के साथ कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और यूरिक एसिड को कम करना चाहते हैं तो चिया सीड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें. अपने विभिन्न पोषण गुणों के कारण इस बीज की लोकप्रियता धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है. यह बीज 'सलाइवा हिस्पैनिका' नामक पौधे से प्राप्त होता है. यह बीज कई बीमारियों की नेचुरल दवा है. 

चलिए जानें चिया सीड्स खाने के क्या-क्या फायदे हैं और इसे खाने का सही तरीका क्या है. क्योंकि अगर इसे गलत तरीके से खाया जाए तो कई बार ये गले से लेकर फूड पाइप में भी फंस जाती है. 

चिया सीड्स के फायदे

1- चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर होता है. ये बीज मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. इसलिए इस बीज को खाने से आपका वेट कम होता है. 

2- चिया बीज रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं और हृदय रोग की संभावनाओं को दूर रखते हैं.

3-चिया सीड्स ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रण में रखते हैं.

4- अगर आपका यूरिक एसिड हाई रहता है तो भी आप चिया सीड्स जरूर खाएं.

कैसे खाएं चिया सीड्स
 
चिया सीड्स को हमेशा अच्छे से भीगोकर खाएं. कम से कम 20 मिनट पानी में भीगोकर इस बीज का इस्तेमाल करना चाहिए. चिया सीड्स को दही, दूध, जूस या केवल पानी से भी ले सकते हैं. चिया सीड्स को स्मूदी के साथ खाना फायदेमंद होता है. लगातार 30 दिनों तक सुबह खाली पेट चिया सीड्स भीगे हुए पानी का सेवन करने से सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा.

क्यों है चिया सीड्स वेट लॉस में फायदेमंद 

जब चिया बीजों को पानी में भिगोया जाता है तो वे फूल जाते हैं. इन बीजों में मौजूद फाइबर अधिक सक्रिय हो जाता है. यह आंत के स्वास्थ्य में सुधार करता है और 30 दिनों में लगभग 4-5 किलोग्राम वजन घटाने में मदद करता है. हालाँकि, कई बार चिया सीड्स कब्ज की समस्या का कारण बनते हैं.

चिया सीड लंबे समय तक पेट को भरा रखती है. थकान दूर होती है. शरीर में ऊर्जा की कमी नहीं होती है. चिया बीज में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं.'

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement