Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Joint Pain: गठिया रोगियों के लिए बेस्ट हैं ये 10 फूड आइटम, दूर होगी दर्द और सूजन की समस्या

Foods to Reduce Joint Pain: जोड़ों के दर्द और सूजन की समस्या में आपको आहार में इन चीजों को शामिल करना चाहिए.

Latest News
Joint Pain: गठिया रोगियों के लिए बेस्ट हैं ये 10 फूड आइटम, दूर होगी दर्द और सूजन की समस्या

Joint Pain Home Remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Joint Pain: अक्सर लोगों को जोड़ों के दर्द और सूजन की समस्या का सामना करना पड़ता है. जोड़ों के दर्द और सूजन के कारण लोगों को चलने-फिरने और उठने-बैठने में भी परेशानी होती है. यह हाई यूरिक एसिड और गठिया (Arthritis) के कारण होता है. आप इसे दवा के साथ कम करने के अलावा खान-पान में बदलाव कर भी मैनेज (Joint Pain Home Remedies) कर सकते हैं. इसके लिए आहार में इन चीजों को शामिल (Foods For Joint Pain) करना चाहिए.

जोड़ों के दर्द और सूजन दूर करने के लिए खाएं ये चीजें
पत्तेदार सब्जियां

आप हरी पत्तेदार सब्जियों को सलाद और स्मूदी के रूप में आहार में शामिल कर सकते हैं. इसके साथ ही आप ऑलिव ऑयल के साथ इन्हें भूनकर भी खा सकते हैं.

शिमला मिर्च
शिमला मिर्च लाल, पीली और हरे रंग की होती है. यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है. इससे सूजन को कम करने में मदद मिलती है. इसे आप कच्चा या पकाकर खा सकते हैं.

फैटी फिश
जोड़ों के दर्द से परेशान लोग ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फैटी फिश को खा सकते हैं. इससे दर्द और सूजन दोनों से राहत मिलेगी. आप मछली को ग्रिल करके खा सकते हैं.

हल्दी
हल्दी हेल्थ के लिए काफी अच्छी होती है. इसमें सूजन रोधी गुण होते हैं. हल्दी को आप कई तरह से आहार में शामिल कर सकते हैं. इसमें सूजन को कम करने के गुण भी होते हैं.


 

गर्मी और धूप से जल रही आंखें तो अपनाएं ये टिप्स


सूखे मेवे
ड्राई फ्रूट्स को खाना भी जोड़ों के दर्द में काफी हद तक राहत दिलाता है. आप नट्स को ऐसे ही सूखा खा सकते हैं. इन्हें पानी में भिगोकर खाना भी सेहत के लिए अच्छा होता है.

अदरक
अदरक अपने सूजन-रोधी गुणों के लिए जाना जाता है. इसका सेवन करना जोड़ों के दर्द में भी राहत दिलाता है. आप अदरक की चाय पी सकते हैं.

ऑलिव ऑयल
इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं. आप इसे खाना पकाने के लिए तेल के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. यह दर्द सूजन कम करने के साथ ही सेहत के लिए भी अच्छा होता है.

चेरी
गाउट से राहत के लिए चेरी लाभकारी होती है. आप इसे नाश्ते में खा सकते हैं. यह दर्द और सूजन को कम करने में कारगर सिद्ध होगी.

जामुन
यह एंथोसायनिन, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होता है. यह गुण शरीर में सूजन को कम करने का काम करते हैं. इन्हें खाने से फायदा होगा.

टमाटर
आप ताजे टमाटर को सलाद में खाकर काफी हद तक दर्द और सूजन में आराम पा सकते हैं. इन सभी चीजों को गठिया में खाना फादेमंद होता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़ें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement