Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Travel Tips: भारत के इन खूबसूरत शहर में घूमने के लिए भारतीयों को भी लेना होता है परमिट,जान लें नियम

क्या आपको पता है कि भारत के कई राज्य में जाने के लिए भारतीयों को भी परमिट लेना होता है, बिना परमीट इन शहरों में जाना कानूनी रूप से अवैध होता है.

Latest News
Travel Tips: भारत के इन खूबसूरत शहर में घूमने के लिए भारतीयों को भी लेना होता है परमिट,जान लें नियम

Travel Tips: भारत के खूबसूरत शहर में घूमने के लिए भारतीयों को लेना होता है परमिट
 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः भारत में भी आप कई राज्य या शहर में जा नहीं सकते हैं. यहां आनेसे पहले आपको परमिट की जरूरत होगी. बिना आईडी प्रूफ और बोर्डिंग के आप यहां परमिट भी नहीं पा सकते हैं. कुछ जगहों पर तो परमिट के लिए दिन भी तय हैं. तो चलिए जानें कि किन राज्यों में भारतीयों को भी परमिट लेकर जाना होता है. 

सिक्किम
सिक्किम अनटच ब्यूटी से भरा राज्य है लेकिन यहां के त्सोंगमो झील, गोइचला ट्रेक, नाथुल्ला, युमथांग, गुरुडोंगमार झील जैसे शहरां में आने के लिए भारतीयों को भी परमिट लेना पड़ता है. यहां इनर लाइन परमिट की ज़रूरत होती है.

New Year Trip: न्यू ईयर सेलेब्रेशन के लिए बना रहे हैं ट्रिप का प्लान तो दिल्ली के पास की ये 5 जगहें हैं बेस्ट

लद्दाख

लद्दाख की कुछ ऐसी जगहें हैंए जो लाइन ऑफ कंट्रोल के पास हैं, इसलिए वहां जाने के लिए परमिट ज़रूरी है. इसके अलावा नुब्रा घाटीए त्सो मोरीरी झीलए खारडुंगला पास भी हैं. इन जगहों के लिए सभी को सिर्फ एक दिन का परमिट मिलता है. लद्दाख में देश और दुनियाभर से हर साल कई सैलानी पहुंचते हैं.

नागालैंड
हर साल हज़ारों यात्री नागालैंड की खूबसूरत वादियों का दीदार करने पहुंचते हैं. लेकिन आपको कोहिमाए मोकोकचुंगए वोखाए दीमापुरए मॉनए किफिरे आदि जाने के लिए परमिट चाहिए होगा. यहां 5 दिन का लाइसेंस 50 रूपए में मिल सकता है और 30 दिन का 100 रुपए में मिलता है.

अरुणाचल प्रदेश

इस राज्य में कई जगहों पर यात्रा करने के लिए परमिट की ज़रूरत पड़ती है. इनमें ईटानगरए तवांगए रोइंगए पासीघाटए भालुकपॉन्गए बॉम्डिलाए ज़ीरो आदि शामिल हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि ये जगहें भूटानए मयांमार और चीन के बार्डर से लगती हैंए और सुरक्षा की नज़र से अति संवेदनशील है.

Winter Travel : स्नोफॉल का उठाना है लुत्फ तो सिक्किम की इन जगहों पर जरूर जाएं, एडवेंचर से है भरपूर

मणिपुर
देश के उत्तरपूर्वी हिस्से का खूबसूरत शहर मणिपुर के दीदार करना भी आसान नहीं. यहां जाने के लिए भी आपको परमिट की ज़रूरत पड़ेगी. इसलिए अपने साथ पासपोर्ट साइज़ फोटो और आधार कार्ड ज़रूर ले जाएं.

लक्षद्वीप
लक्षद्वीपआइलैंड में कुछ बिताने के लिए भी यात्रियों को परमिट ज़रूर लेना होगा. परमिट के लिए आपको नज़दीकी पुलिस स्टेशन से सर्टिफिकेट लेना होगा. साथ ही आपके काग़ज़ात की भी जांच की जाएगी. अगर परमिट मिल जाएए तो लक्षद्वीप पहुंचने पर स्टेशन हाउस ऑफिसर के पास उसे जमा करवा दें. इसके अलावा आप ऑनलाइन पर परमिट के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement