Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

International Yoga Day 2024: 15 से 21 जून तक UP में होगा 'योग सप्ताह' का आयोजन, इस थीम पर मनाया जाएगा योग दिवस

Yoga Day 2024 Theme: योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है. इस साल योग दिवस योग फॉर सेल्फ एंड सोसाइटी की थीम पर मनाया जाएगा.

Latest News
International Yoga Day 2024: 15 से 21 जून तक UP में होगा 'योग सप्ताह' का आयोजन, इस थीम पर मनाया जाएगा योग दिवस

International Yoga Day 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

International Yoga Day 2024: हर साल 21 जून को योग दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस साल योग दिवस को लेकर काफी तैयारियां चल रही हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (Yoga Day 2024) से पहले योग सप्ताह का आयोजन करने के लिए कहा है. मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने बताया कि, आगामी 15 जून से 21 जून तक उत्तर प्रदेश के हर जिले में 'योग सप्ताह' मनाया जाएगा.

योग दिवस की थीम (Yoga Day 2024 Theme)
इस साल योग दिवस की थीम "योग फॉर सेल्फ एंड सोसाइटी" यानी योग स्वयं और समाज के लिए है. योग सप्ताह के दौरान जिला तहसीलों, ब्लाकों और ग्राम पंचायतों में इसका आयोजन होगा. सभी जिलों में प्रभारी मंत्रियों की अध्यक्षता में योग कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. बता दें कि, कार्यक्रम से पूर्व ग्राम पंचायत में स्वच्छता अभियान भी चलाया जाएगा.


सुबह हाथ-पैर के साथ शरीर पर दिखने वाले ये संकेत बताते हैं किडनी सही से नहीं कर रही काम


योग दिवस का इतिहास
योग करने से कई फायदे मिलते हैं. इससे न सिर्फ सेहत अच्छी रहती है बल्कि कई रोगों से भी छुटकारा मिलता है. योग से होने वाले फायदों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए ही योग दिवस मनाया जाता है. पहली बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था. प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने 11 दिसंबर, 2014 को योग दिवस का प्रस्ताव रखा था. संयुक्त राष्ट्र में कई देशों की सर्वसम्मति से 21 जून को योग दिवस मनाने की सहमति हुई थी.

योग दिवस का महत्व
योग करना शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है. इससे बीमारियों की चपेट में आने से बचे रहते हैं. नियमित योग करने से व्यक्ति सेहतमंद रहता है. योग करने से सकारात्मक विचार आते हैं. योग दिवस के दिन भारत समेत पूरी दुनिया में भी लोग योग करते हैं. योग दिवस मनाने से दुनिया ने भी योग के महत्व को समझा है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement