Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Joint Pain: सर्दियों में गठिया का दर्द कर रहा है परेशान, डाइट से आउट कर दें ये 4 फूड आइटम

Foods That Should Avoid In Arthritis: सर्दियों में गठिया की समस्या बहुत बढ़ जाती है. ऐसे में गठिया के दर्द और सूजन से बचे रहने के लिए इन चीजों से परहेज करना चाहिए.

Latest News
Joint Pain: सर्दियों में गठिया का दर्द कर रहा है परेशान, डाइट से आउट कर दें ये 4 फूड आइटम

Arthritis Problem

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः गठिया (Arthritis) का दर्द एक ऐसी समस्या है जिसमें उठने-बैठने और चलने-फिरने में परेशानियों (Arthritis Problem) का सामना करना पड़ता है. गठिया के कारण टिशूज और हड्डियां  कमजोर हो जाती है. इससे सूजन आती है जिसके कारण और भी ज्यादा परेशानी होती है. गठिया में जोड़ों के दर्द (Joint Pain) से इंसान परेशान हो जाता है. सर्दियों में गठिया की समस्या बहुत बढ़ जाती है. ऐसे में गठिया के दर्द और सूजन से बचे रहने के लिए डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. कई ऐसे फूड्स है जो गठिया की समस्या को बढ़ाते हैं ऐसे में इन फूड्स से दूर (Foods That Should Avoid In Arthritis) रहना चाहिए. चलिए इनके बारे में बताते हैं.

गठिया के दर्द से परेशान लोग इन चीजों से करें परहेज (Arthritis Patients Should Avoid These Foods)
बैंगन

बैंगन एक नाइटशेड वेजिटेबल है जो हड्डियों को काफी नुकसान पहुंचाती है. बैंगन में सोलानिन नाम का कंपाउड होता है इससे हड्डियों का दर्द बढ़ता है और सूजन भी बढ़ती है. ऐसे में गठिया रोगी को अपनी डाइट से बैंगन को दूर कर देना चाहिए. यह दर्द और सूजन को बढ़ा सकता है.

संतरा
संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है और सेहत के लिए अच्छा होता है हालांकि इसके सेवन से हड्डियों को नुकसान होता है. इससे गठिया में दर्द बढ़ सकता है. ऐसे में संतरा नहीं खाना चाहिए. नींबू, दही और छाछ जैसी खट्टी चीजों से भी परहेज करें.

बढ़ते शुगर पर पाना है काबू? इन 5 हरी पत्तियों को खाना कर दें शुरू, बस ध्यान रखें ये बात

कॉफी
सर्दियों में लोग कॉफी और चाय का खूब सेवन करते हैं. हालांकि ज्यादा कॉफी पीने से गठिया का दर्द बढ़ सकता है. कॉफी में कैफीन अधिक मात्रा में होता है जिससे जोड़ों में दर्द बढ़ सकता है. ऐसे में गठिया को काबू में रखने और जोड़ों के दर्द से बचे रहने के लिए कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए.

फैटी फूड
अर्थराइटिस यानी गठिया में जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों को सर्दियों में फैटी फूड के सेवन से परहेज करना चाहिए. इससे शरीर में फैट जमा होता है और मोटापा बढ़ता है. मोटापे में गठिया की समस्या और भी परेशान कर सकती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले हमेशा अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement