Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kabj Home Remedies: कब्ज और गैस की समस्या को झट से गायब कर देंगे ये 5 चीजें, पानी में मिलाकर पिएं सुबह-सुबह

Kabj Dur Karne Ke Upay: कई बार पेट में कब्ज, अपच और गैस की समस्या हो जाती है. ऐसे में इन उपायों को आजमा सकते हैं.

Latest News
Kabj Home Remedies: कब्ज और गैस की समस्या को झट से गायब कर देंगे ये 5 चीजें, पानी में मिलाकर पिएं सुबह-सुबह

Kabj Dur Karne Ke Upay

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः लोगों के खान-पान में आए बदलाव के कारण पेट से जुड़ी समस्याएं होना आम बात हैं. बाजार का उल्टा-सीधा खा लेने से पेट में कब्ज, अपच और गैस की समस्या (Stomach Problems) हो जाती है. ऐसे में इन समस्याओं को दूर करने के लिए लोग कई तरह की दवा-गोली का सहारा लेते हैं. हालांकि घरेलू नुस्खों (Kabj Dur Karne Ke Gharelu Upay) से भी इस समस्या को दूर भगा सकते हैं. कब्ज और गैस से परेशान (Relieve Constipation Naturally) होने पर सुबह पानी में इन चीजों को मिलाकर पीना चाहिए.

कब्ज के लिए पानी में मिलाकर पिएं ये चीजें (Kabj Home Remedies)
इसबगोल का पानी

इसबगोल कब्ज के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. कब्ज से राहत के लिए इसबगोल को एक गिलास पानी में घोल लें. पानी में इसे घोलने के बाद इसमें नींबू का रस मिक्स करें. सुबह खाली पेट पीने से कब्ज को दूर कर सकते हैं.

कब्ज के लिए जीरे का पानी
कब्ज की समस्या से परेशान लोगों को सुबह पानी में जीरा उबालकर पीना चाहिए. जीरा के पानी पीने से पेट की गंदगी साफ होती है और पेट संबंधी समस्याएं भी नहीं होती हैं. इसे पीने से कब्ज से राहत पा सकते हैं.

कड़ाके की सर्दी में मॉर्निंग वॉक की बजाय घर पर ही करें ये योग, दुरुस्त रहेगी सेहत

मेथी का पानी दूर करेगा कब्ज
मेथी का पानी पीना भी पेट से जुड़ी समस्याओं में और कब्ज में राहत देता है. यह पेट की गंदगी को भी साफ करता है. मेथी के दानों का पानी पीने के लिए इन्हें पानी में उबाल लें. मेथी का पानी तैयार करने के लिए एक कप पानी में मेखी के बीजों को उबालकर पिएं. आप चाहे तो इन बीजों को रातभर भिगोकर रखें और सुबह पानी का सेवन करें.

पानी और सेंधा नमक
कब्ज के लिए पानी में सेंधा नमक मिलाकर पीने से भी राहत मिलती है. सुबह खाली पेट एक गिलास हल्के गुनगुने पानी में थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाएं. एक गिलास में चुटकीभर नमक मिलाकर इसे पी लें. इससे कब्ज से तुरंत राहत मिलती है.

कब्ज के लिए अजवाइन का पानी
पेट में बन रही गैस को दूर करने के लिए अजवाइन का पानी पीना चाहिए. यह पेट और कब्ज के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. अजवाइन का पानी पीने के लिए पहले एख गिलास पानी को उबाल लें. इसमें एक चम्मच और थोड़ा काला नमक मिलाकर इसे गुनगुना पिएं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement