Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hair Care Tips: बालों की ग्रोथ के लिए इस्तेमाल करें ये छोटे काले बीज, घने और काले हो जाएंगे बाल

Kalonji Ke Fayde Balo Ke Liye: कलौंजी के तेल का इस्तेमाल बालों को उगाने के लिए कर सकते हैं. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं.

Latest News
Hair Care Tips: बालों की ग्रोथ के लिए इस्तेमाल करें ये छोटे काले बीज, घने और काले हो जाएंगे बाल

Kalonji Ke Fayde Balo Ke Liye

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः बालों के झड़ने और सफेद होने के कारण कई तरह की समस्याएं (Hair Problem) होती है. बालों से संबंधित समस्या होने पर न सिर्फ लुक खराब होता है बल्कि कॉन्फिडेंस भी कम होता है. ऐसे में झड़ रहे बालों को रोकने और बालों की रिग्रोथ के लिए कई घरेलू चीजों का इस्तेमाल (Kalonji Ke Fayde) कर सकते हैं. कलौंजी के तेल का इस्तेमाल बालों को उगाने के लिए कर सकते हैं. कंलौजी के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल गुण (Kalonji Ke Fayde Balo Ke Liye) होते हैं. यह बालों के लिए अच्छा होता है.

बालों के लिए ऐसे इस्तेमाल करें कलौंजी
बालों के झड़ने से परेशान हैं तो इसे रोक कर आसानी से नए बाल उगा सकते हैं. बालों की ग्रोथ के लिए आप कलौंजी के बीजों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. कलौंजी के तेल से मालिश करने से हेयर फॉलिकल्स एक्टिव होते हैं जिससे नए बाल उगने लगते हैं. मालिश करने के लिए कलौंजी के तेल को हाथों पर डालकर रगड़ें और थोड़ा गर्म महसूस होने पर इसे बालों की जड़ों में लगाएं. घंटाभर लगा रहने के बाद बालों को धो लें.

सर्दियों में गोंद खाने से मिलते हैं ये 5 बड़े फायदे, जान लें कैसे करें इसे डाइट में शामिल

नारियल तेल के साथ करें इस्तेमाल
बालों की ग्रोथ के लिए नारियल तेल में कलौंजी मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. यह हेयर ग्रोथ के लिए एक अच्छा उपाय है. इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले बाउल में नारियल तेल लें और इसे गर्म करें. इस तेल में एक चम्मच कलौंजी के बीज मिलाएं. बाद में इसे ठंडा होने के बाद बालों पर लगाएं और आधा घंटा बाद सिर धो लें.

ऐसे इस्तेमाल करें कलौंजी
इसके अलावा आप कलौंजी का पेस्ट बनाकर भी इसे इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए 3-4 चम्मच कलौंजी के बीजों को अच्छे से पीस लें. इनमें पानी डालकर पेस्ट बनाए और बालों के स्कैल्प पर लगाएं. इसे हफ्ते में एक बार आजमा सकते हैं. यह हेयर ग्रोथ और बालों को काला करने के लिए अच्छा उपाय है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement