Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Symptoms of Swollen kidney: किडनी में सूजन है तो शरीर देगा ये सिग्नल, घुटने से लेकर पीठ तक में होगी परेशानी

गलत खान-पान और गलत जीवनशैली के कारण लोगों में किडनी से जुड़ी बीमारियों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. इन्हीं बीमारियों में से एक है किडनी में सूजन. इसे मेडिकल भाषा में हाइड्रोनफ्रोसिस कहा जाता है.

Latest News
Symptoms of Swollen kidney: किडनी में सूजन है तो शरीर देगा ये सिग्नल, घुटने से लेकर पीठ तक में होगी परेशानी

किडनी में सूजन के संकेत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

किडनी हमारे शरीर में एक महत्वपूर्ण अंग माना जाता है. किडनी एक ऐसा अंग है जो मूत्र के माध्यम से शरीर से जहर और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. जब किडनी ठीक से काम करना बंद कर देती है तो कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. किडनी की सेहत को स्वस्थ बनाए रखना बहुत जरूरी है. गलत खान-पान और गलत जीवनशैली के कारण लोगों में किडनी से जुड़ी बीमारियों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. इन्हीं बीमारियों में से एक है किडनी में सूजन. इसे मेडिकल भाषा में हाइड्रोनफ्रोसिस कहा जाता है.

इस स्थिति में यूरेनरी ट्रैक में रुकावट उत्पन्न हो जाती है. परिणामस्वरूप, यूरिन किडनी से बाहर नहीं निकल पाता है. इसलिए एक या दोनों किडनी में सूजन होने की संभावना अधिक होती है. अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो किडनी फेल होने का खतरा बढ़ जाता है. किडनी में सूजन होने पर शरीर में कई तरह के लक्षण दिखाई देने लगते हैं. इन लक्षणों का शीघ्र पता लगाने और उपचार से किडनी की क्षति को रोका जा सकता है. आइए जानें कि किडनी में सूजन के क्या संकेत होते हैं.

पेशाब करने में समस्या
किडनी का सीधा संबंध पेशाब से होता है. ऐसे में किडनी में सूजन के कारण पेशाब से जुड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं. बार-बार पेशाब आना, पेशाब में झाग आना, पेशाब में खून आना, पेशाब के रंग और गंध में बदलाव होना किडनी में सूजन के लक्षण हो सकते हैं.

पैरों और टखनों में सूजन
पैरों और टखनों में सूजन भी किडनी की सूजन के लक्षण हो सकते हैं. जब किडनी शरीर के विषैले पदार्थों को पूरी तरह से छानने में असमर्थ हो जाती है तो ये पदार्थ शरीर में जमा होने लगते हैं. इससे पैरों और टखनों में सूजन होने की संभावना रहती है. इसी तरह चेहरे और आंखों के आसपास भी सूजन हो सकती है. 

सांस लेने में दिक्क्त
गुर्दे में सूजन होने पर व्यक्ति को सांस लेने में कठिनाई होने की अधिक संभावना होती है. किडनी में सूजन के कारण शरीर में अतिरिक्त तरल पदार्थ जमा हो सकता है. इससे फेफड़ों पर दबाव बढ़ता है और सांस लेने में दिक्कत हो सकती है. 

पीठ दर्द
यदि आपको अक्सर पीठ के निचले हिस्से में दर्द का अनुभव होता है, तो यह किडनी में सूजन का संकेत हो सकता है. जब किडनी में सूजन हो जाती है, तो किडनी के चारों ओर भार बढ़ जाता है, जिससे पीठ दर्द की संभावना भी बढ़ जाती है. इसलिए इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें.

उल्टी के साथ मतली
किडनी में सूजन होने पर उल्टी और मतली जैसे लक्षण भी महसूस हो सकते हैं. ऐसा संभवतः शरीर में विषाक्त पदार्थों के जमा होने के कारण होता है. अगर आपको ऐसे लक्षण महसूस हों तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें. 
 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement