Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बच्चों के समग्र विकास के लिए जरूरी है Physical & Mental Growth, रूटीन में शामिल करें ये एक्टिविटीज

Child Growth: बच्चों के लिए सिर्फ पढ़ाई लिखाई ही जरूरी नहीं होती है. समग्र विकास के लिए बच्चों की मेंटल और फिजिकल ग्रोथ होना जरूरी है.

Latest News
बच्चों के समग्र विकास के लिए जरूरी है Physical & Mental Growth, रूटीन में शामिल करें ये एक्टिविटीज

Parenting Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Physical & Mental Growth in Children: हर कोई चाहता है कि उसके बच्चे लाइफ में सफलता हासिल करें. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी शुरुआत बचपन से ही हो जाती है. जिसकी जिम्मेदारी खुद पेरेंट्स की होती है. अगर आप बच्चों का भविष्य अच्छा चाहते हैं तो उनकी फिजिकल और मेंटल ग्रोथ अच्छी होनी चाहिए. इसके लिए आप डेली रूटीन में कुछ एक्टिविटीज शामिल कर सकते हैं. यह एक्टिविटीज शारीरिक और मानसिक विकास में मदद करेंगी. चलिए इसके बारे में आपको बताते हैं.

बच्चों की फिजिकल और मेंटल ग्रोथ के लिए एक्टिविटी
दौड़-कूद

बच्चों की ग्रोथ के लिए रस्सी कूदना और दौड़ना अच्छा होता है. रस्सी कूदने और दौड़ने की प्रतियोगिता से आप बच्चों की शारीरिक ग्रोथ को तेल कर सकते हैं. इससे हाइट में अच्छी ग्रोथ होती है.

एक्सरसाइज

एक्सरसाइज और योगा शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए अच्छा होता है. इससे मेंटल हेल्थ अच्छी होती हैं. आप ब्रीदिंग एक्सरसाइज से बच्चों की सेहत को अच्छा बनाए रख सकते हैं.

साइकिलिंग

साइकिलिंग करना भी एक तरह की एक्सरसाइज है. इससे पैरों की मांसपेशियों को मजबूत बना सकते हैं. साइकिल चलाना एक अच्छा वर्कआउट होता है. आपको बच्चों को साइकिलिंग के लिए प्रेरित करना चाहिए.

गेम्स और एक्टिविटी

बच्चों के लिए आउटडोर एक्टिविटी और गेम्स जैसे क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी, रग्बी, कबड्डी, खो-खो बैडमिंटन, टेनिस आदि अच्छे होते हैं. इन सभी गेम्स से शारीरिक विकास में तेजी आती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement