Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

खाना बनाते समय लगा रहता है हाथ कटने और जलने डर, रसोई में ही मौजूद है इलाज, इन चीजों से मिलेगा आराम

Katne Jalne Ke Gharelu Upay: किचन में हाथ जल या कट जाता है तो आप रसोई की इन चीजों को लगाकर तुरंत आराम पा सकते हैं.

Latest News
खाना बनाते समय लगा रहता है हाथ कटने और जलने डर, रसोई में ही मौजूद है इलाज, इन चीजों से मिलेगा आराम

Katne Jalne Ke Gharelu Upay

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः रसोई में काम करते हुए छोटी मोटी गलतियां होती रहती हैं. कभी सब्जी काटते पर हाथ कट जाता है यह कई बार किसी चीज से जल जाते हैं. रसोई में हुई गलतियों (Kitchen Hacks)  से लगी इन चोटों का इलाज भी रसोई में ही मौजूद है. अगर किचन में हाथ जल या कट (Burning And Cuts Prevention) जाता है तो आप रसोई की इन चीजों को लगाकर इसमें आराम (Katne Jalne Ke Gharelu Upay) पा सकते हैं. हालांकि इन छोटे-मोटे घाव को नजरअंदाज करना भारी पड़ सकती है. तो चलिए जानते हैं कि आप कैसे जले-कटे से आराम पा सकते हैं.

कटे या जले पर रसोई की इन चीजों से मिलेगा आराम
- रसोई में जले या कटे पर तुरंत आराम के लिए आप घी और शहद लगा सकते हैं. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो घाव से होने वाले इंफेक्शन से बचाते हैं.
- जलने-कटने पर हाथ या प्रभावित हिस्से को पहले अच्छे से साफ कर लें उसके बाद धोने के बाद सुखा लें. अब प्रभावित हिस्से पर आप घी लगा सकते हैं. हालांकि गंभीर चोट होने पर डॉक्टर से संपर्क अवश्य करें.

शरीर से गंदा कोलेस्ट्रॉल बाहर निकाल फेंकेगा बाजरा, इन 5 तरीकों से बनाएं डाइट का हिस्सा

- रसोई में अगर आप किसी लिक्विड चीज यानी चाय,कॉफी या दाल पानी से जल जाएं तो इस पर तुरंत बर्फ लगा लें. ऐसे में आपको इससे राहत मिलेगी. बर्फ लगाने से जलन कम होगी और फफोले भी नहीं पड़ेंगे.
- गर्म तेल से जलने या गर्म तेल के छीटे लगने पर बर्फ लगाने से परहेज करना चाहिए. ऐसे में आप हाथ को ठंडे पानी के नल के नीचे करीब 10 मिनट तक लगाएं रखें. इससे जलन कम होगी. इसके बाद आप इसपर देसी घी या नारियल का तेल लगा सकते हैं.

- आलू का रस और एलोवेरा जेल भी आप कटे-जले में आराम के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. यह दर्द और जलन में तुरंत राहत देता है.
- इसके लिए आपको प्रभावित हिस्से पर एलोवेरा जेल और आलू के रस को अप्लाई करना है. आप चाहे तो आलू के स्लाइस को काटकर भी जली हुई जगह पर लगा सकते हैं. आपको इन सभी उपाय को करने के साथ ही डॉक्टर को भी अवश्य दिखाना चाहिए.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement