Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lower Back Pain Causes: हर वक्त रहता है पीठ में दर्द तो न बरते लापरवाही, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, तुरंत करा लें जांच

Lower Back Pain: पीठ के निचले हिस्से में दर्द को भूलकर भी नजरअंदाज न करें. क्योंकि ये कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की ओर इशारा करता है...

Lower Back Pain Causes: हर वक्त रहता है पीठ में दर्द तो न बरते लापरवाही, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, तुरंत करा लें जांच

Lower Back Pain Causes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः आजकल दिनभर ऑफिस में बैठकर काम करने की वजह से लोगों को पीठ दर्द की शिकायत रहती है. कई लोगों को इसकी वजह से पीठ में दर्द का अनुभव होता है. इतना है नहीं, कई बार ये दर्द काफी असहनीय हो जाता है, जिसकी वजह से (Lower Back Pain) कामकाज भी प्रभावित होता है. लेकिन जरूरी नहीं है कि ये दर्द सीटींग जॉब के कारण ही हो रहा हो. जी हां, लोअर बैक पेन कई गंभीर बीमारियों का संकेत भी हो सकता है. ऐसे में समय रहते इसकी पहचान न हो तो ये बिमारियां बहुत ज्यादा बढ़ जाती हैं, जो आगे चलकर बड़ी मुसीबत का कारण बनती हैं. आज हम आपको ऐसी ही कुछ बीमारियों के बारे में बता रहे हैं..

स्लिप डिस्क 

लोअर बैक पेन का मतलब आपको स्लिप डिस्क की समस्या भी हो सकती है, जिसे हर्नियेटेड डिस्क के नाम से भी जाना जाता है. दरअसल रीढ़ की हड्डियों को सहारा देने के लिए, उन्हें लचीला बनाए रखने के लिए और चोट और झटके से बचाने के लिए छोटी-छोटी गद्देदार डिस्क होती है, लेकिन अगर यह डेस्क किसी कारणवश सूज जाती है तो कमजोर पड़ने लगती है तो उन्हें स्लिप डिस्क कहा जाता है.

ब्लड शुगर है हाई तो जरूर खाएं ये एक आयुर्वेदिक औषधि, डायबिटीज कभी नहीं होगी बेकाबू

किडनी में पथरी

लोअर बैक पेन की समस्या किडनी में पथरी की वजह से भी हो सकता है. दरअसल गुर्दे की पथरी कठोर जमाव है जो गुर्दे में बनती है और असहनीय दर्द का कारण बनती है और पीठ के निचले हिस्से तक फैल सकती है. यह दर्द रुक-रुक कर या लगातार हो सकता है. 

गठिया

गठिया या सूजन संबंधी स्थितियां पीठ के निचले हिस्से सहित जोड़ों में पुरानी सूजन और कठोरता का कारण बनती हैं. जिसकी वजह से अक्सर पीठ के निचले हिस्से में दर्द महसूस होता है. इसके अलावा कुछ अंदरुनी इंफेक्शन  जैसे यूटीआई के चलते भी बैक पेन हो सकता है.

स्पाइनल स्टेनोसिस

स्पाइनल स्टेनोसिस रीढ़ की एक गंभीर बीमारी है और इस रोग में रीढ़ की नलिकाएं यानी कि स्पाइनल कैनाल संकुचित हो जाती है और सकी वजह से कैनल्स के अंदर नर्व्स पर दबाव पड़ने लगता है और दर्द महसूस होता है. इसके अलावा इस समस्या से जूझ रहे लोगों को पैदल चलकर बहुत ज्यादा दूरी तय करने में कठिनाई आती है. 

5 चीजें जो आपके बिगड़े डायबिटीज को पटरी पर ले आएंगी, ब्लड शुगर तेजी से होता जाएगा कम

ऑस्टियोपोरोसिस

ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और फ्रैक्चर होने की संभावना बढ़ जाती है. इतना ही नहीं, यह किसी भी उम्र में हो सकता है. जैसे-जैसे ऑस्टियोपोरोसिस बढ़ता है, वर्टिब्रामें फ्रैक्चर से पीठ के निचले हिस्से में गंभीर दर्द उठता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement