Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर खाए जाते हैं ये 5 फूड्स, सेहत के लिए भी हैं फायदेमंद

Makar Sankranti Superfoods: मकर संक्रांति का पर्व 15 जनवरी 2024 को मनाया जाएगा. मकर संक्रांति को खिचड़ी, पोंगल और बिहू के नाम से भी जाना जाता है.

Latest News
Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर खाए जाते हैं ये 5 फूड्स, सेहत के लिए भी हैं फायदेमंद

Makar Sankranti 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः साल की शुरुआत हो चुकी है और साल का पहला बड़ा त्योहार मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2024) आने वाला है. मकर संक्रांति का पर्व 15 जनवरी 2024 को मनाया जाएगा. मकर संक्रांति को खिचड़ी, पोंगल और बिहू के नाम (Makar Sankranti) से भी जाना जाता है. इसे पूरे भारत में धूमधाम से मनाया जाता है. इस पर्व पर कई विशेष फूड (Makar Sankranti Superfoods) खाएं जाते हैं. मकर संक्रांति इन खाने की चीजों (Foods To Eat On Makar Sankranti) के बिना अधूरा रहता है. चलिए इन 5 सुपरफूड्स के बारे में बताते हैं. यह सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं.

मकर संक्रांति पर खाए जाते हैं ये फूड्स (Makar Sankranti Special Foods)
मूंगफली

सर्दियों के मौसम में मूंगफली खूब खाई जाती है. मूंगफली को उसको गुणों के कारण गरीबों के बादाम के नाम से भी जाना जाता है. मूंगफली फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, विटामिन बी, विटामिन ई से भरपूर होती है.

गुड़
ठंड के दिनों में गुड़ खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. यह शरीर को गर्म रखने में मदद करता है. गुड़ का इस्तेमाल मकर संक्रांति पर दही चूड़ा बनाने में भी कर सकते हैं. मूंगफली के साथ भी गुड़ खा सकते हैं.

इन 5 आदतें से भी लिवर पर पड़ता है बुरा असर, आप में हैं ये आदतें तो हो जाएं सावधान

तिल
संक्रांति पर तिल का विशेष महत्व होता है. मकर संक्रांति पर तिल चटकाएं जाते हैं. यह कई तरह के व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है. तिल की गजक और कई चीजें खाई जाती है. इसमें कई पोषक तत्व होते हैं. जो सेहत के लिए लाभकारी होते हैं.

पोंगल
दक्षिणी भारत में मकर संक्रांति पर पोंगल बनाकर खाया जाता है. यह मकर संक्रांति की खास डिश है. इसे चावल, मूंग दाल और जीरा, काली मिर्च, हींग, कड़ी पत्ता मसालों के साथ तैयार किया जाता है. इसमें  प्रोटीन, फाइबर, फोलेट, विटामिन्स होते हैं. यह हेल्थ के लिए अच्छा होता है.

दही चूड़ा
यूपी और बिहार में दही चूड़ा बहुत ही चाव से खाया जाता है. मकर संक्रांति पर दही चूड़ा खाने का प्रचलन है. लोग इसे संक्रांति पर खूब खाते हैं. यह सेहत के लिए भी अच्छा होता है. दही और चूड़ा दोनों ही पाचन के लिए अच्छे होते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement