Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Millets For Winter: सर्दियों में सेहत को दुरुस्त रखेंगे ये 4 मोटे अनाज, शरीर को गर्म रखने में भी करेंगे मदद

Healthy Millets For Winter: लोग गेहूं और चावल इन दो अनाज को ही सबसे ज्यादा खाते हैं लेकिन सर्दियों में मोटे अनाज खाना सेहत के लिए अच्छा होता है.

Latest News
Millets For Winter: सर्दियों में सेहत को दुरुस्त रखेंगे ये 4 मोटे अनाज, शरीर को गर्म रखने में भी करेंगे मदद

Healthy Millets For Winter

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्द मौसम में ठंड से बचे रहने के लिए गर्म कपड़े पहनना ही काफी नहीं होता बल्कि शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए खानपान का भी ख्याल (Winter Healthy Diet) रखना होता है. वैसे तो सभी लोग गेहूं और चावल इन दो अनाज को ही सबसे ज्यादा खाते हैं लेकिन सर्दियों में मोटे अनाज खाना सेहत के लिए अच्छा (Best Millet For Winter) होता है. सर्दियों में ओवरऑल हेल्थ के लिए मोटे अनाज (Healthy Millets For Winter) यानी मिलेट अच्छे होते हैं. सर्दियों के मौसम में आपको डाइट में इन चार अनाज (Millets For Winter) को शामिल करना चाहिए.

सर्दियों के लिए बेस्ट हैं ये मोटे अनाज (Best Millet For Winter)
ज्वार

ज्वार खाने से शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं. इसमें विटामिन बी, मैग्रेशियम, फ्लेवोनॉइड, फेनोलिक एसिड होता है. यह हेल्थ के लिए बहुत ही अच्छा होता है. सर्दियों में डाइट में ज्वार अनाज शामिल करने से शरीर गर्म रहता है. इससे शरीर को एनर्जी मिलती है और कमजोरी और सुस्ती दूर होती है.

रागी
सर्दियों के मौसम में आयरन से भरपूर रागी खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. रागी से शरीर को भरपूर मात्रा में कैल्शियम और पोटेशियम भी मिलता है. रागी खाने से एनर्जी मिलती है. आप रागी की खिचड़ी, रोटी, परांठे और सूप को खा सकते हैं.

गले की खराश और खांसी को दूर कर देंगे ये देसी नुस्खें, कभी नहीं होगी गले में खिचखिच

सांवा
सांवा एक मोटा अनाज है जो ज्यादातर बाजरे के साथ मिलाकर खाया जाता है. यह देखने में ज्वार बाजरा की तरह ही होता है. इसमें हाई प्रोटीन होता है. प्रोटीन के साथ ही इससे कार्ब्स, फाइबर, कैल्शियम, आयरन 
भी मिलता है. सांवा अनाज को खाने से पहले करीब 8 घंटे तक भिगोकर रखा जाता है. सांवा से डोसा, पुलाव और खिचड़ी बनाई जाती है.

जौ
जौ सेहत के लिए अच्छा होता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, थियामिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन आदि गुण होते हैं. इससे आयरन, जिंक और कॉपर भी मिलता है. इसका इस्तेमाल पुलाव और सलाद के लिए किया जाता है. जौ के आटे की रोटी भी बनाई जाती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement