Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mini Switzerland: भारत की इन 4 जगहों पर हैं स्विट्जरलैंड जैसी खूबसूरत वादियां, विदेश से भी आते हैं पर्यटक

Mini Switzerland In India: भारत के इन टूरिस्ट प्लेस पर बर्फ से ढके हुए पहाड़ों का मजा सैलानियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है.

Latest News
Mini Switzerland: भारत की इन 4 जगहों पर हैं स्विट्जरलैंड जैसी खूबसूरत वादियां, विदेश से भी आते हैं पर्यटक

Mini Switzerland in India

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः स्विट्जरलैंड (Switzerland) एक ऐसी जगह है जिसे धरती का स्वर्ग कहां जाता है. लोग अपनी छुट्टियों का मजा लेने के लिए स्विट्जरलैंड जाना पसंद करते हैं. हालांकि आप भारत में भी स्विट्जरलैंड घूमने (Mini Switzerland in India) का फिल ले सकते हैं. भारत में एक नहीं बल्कि ऐसी चार जगहें हैं जहां पर आपको स्विट्जरलैंड घूमने जैसा मजा (Mini Switzerland) आएगा. इन टूरिस्ट प्लेस पर बर्फ से ढके हुए पहाड़ों का मजा सैलानियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है. तो चलिए आपको भारत की इन जगहों के बारे में बताते हैं जहां पर आप खूबसूरत वादियों (Mini Switzerland in India) को देख सकते हैं.

गुलमर्ग, जम्मू (Gulmarg, Mini Switzerland in India)
जम्मू के गुलमर्ग में आप यहां खूबसूरत वादियों का मजा ले सकते हैं. सर्दियों में यहां पर चारों तरफ बर्फ की चादर फैल जाती है. यहां सिर्फ गुलमर्ग ही नहीं बल्कि पूरे जम्मू में ही घूमने का आनंद ले सकते हैं. यहां श्रीनगर की डल झील, पहलगाम, आदि कई जगहें पर्यटकों के लिए बेस्ट प्लेस हैं.

गणेश चतुर्थी पर घूम आएं दिल्ली-नोएडा के ये 5 Famous Ganesh Temple, दर्शन मात्र से दूर होंगे कष्ट

खज्जियार, हिमाचल प्रदेश (Khajjiar, Mini Switzerland in India)
हिमाचल प्रदेश का खज्जियार भी खूबसूरत जगह है. यहां पर आप घाटियों में ट्रेकिंग का भी मजा ले सकते हैं. हिमाचल प्रदेश के खज्जियार को भी भारत में मिनी स्विट्जरलैंड के नाम से जाना जाता है.

औली, उत्तराखंड (Auli, Mini Switzerland in India)
उत्तराखंड के औली को कई कारणों स मिनी स्विट्जलैंड कहते हैं. यहां पर साल के बारह महीनों सुहाना मौसम रहता है. बर्फीले पहाड़ के बीच यहां की वादियों का नजारा देखते ही बनता है. यहां पर आप स्विट्जरलैंड जैसे मजे ले सकते हैं.

चोपता, उत्तराखंड (Chopta, Mini Switzerland in India)
उत्तराखंड में मौजूद चोपता को मिनी स्विट्जरलैंड के नाम से जाना जाता है. इस जगह की खूबसूरती देखते ही बनती है. यह उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में मौजूद है. यहां पर बर्फ से ढके पहाड़ों की खूबसूरती स्विट्जरलैंड जैसी ही लगती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement