Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mint Leaves Benefits: पेट, पाचन और सिरदर्द के लिए फायदेमंद हैं पुदीने की पत्तियां, मिलते हैं कई सारे लाभ

Mint Leaves Benefits: पुदीने के पत्तों से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं. इससे पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं.

Latest News
Mint Leaves Benefits: पेट, पाचन और सिरदर्द के लिए फायदेमंद हैं पुदीने की पत्तियां, मिलते हैं कई सारे लाभ

Mint Leaves Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Mint Leaves Benefit: लोगों को अक्सर बदलते मौसम के कारण पाचन, पेट में गड़बड़ी, उल्टी और गैस आदि की समस्या होती है. ऐसे में इन समस्याओं को दूर करने के लिए कई तरह के घरेलू उपायों को अपना सकते हैं. इस समस्या में पुदीने के पत्तों (Mint Leaves) को चबाकर राहत पा सकते हैं. पुदीने के पत्तों (Paudine Ke Patte) को चबाने से और भी कई सारे फायदे (Mint Leaves Health Benefits) मिलते हैं. यह पाचन के साथ ही स्किन के लिए अच्छे होते हैं. चलिए आपको पुदीने के पत्ते चबाने से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

पुदीने के पत्ते के फायदे (Pudina Ke Patte Ke Fayde)
पाचन के लिए

अगर आपको किसी भी तरह की पाचन संबंधी समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो पुदीने के पत्तों को चबाना चाहिए. इसके एंटीसेप्टिक गुण पाचन से जुड़ी समस्या में लाभकारी होते हैं. पाचन दुरुस्त रखने  के लिए आप पुदीने का पानी भी पी सकते हैं.

 

Basant Panchami के दिन घर पर बनाएं ये 5 Traditional Dishes, दोगुना होगा मजा

पेट के लिए
पेट दर्द, उल्टी और गैस की परेशानी में पुदीने के पत्ते लाभकारी होते हैं. पुदीना की पत्तियों को चबाने से पेट की दिक्कतों से राहत पा सकते हैं. यह पेट को ठंडा करने का काम करता है.

सिर दर्द के लिए
पुदीने की सुगंध बंद नाक खोलने और सिर दर्द को दूर करने में फायदेमंद है. इन पत्तियों को सूंघने से फायदा मिलता है. आप चाहे तो मिंट ऑयल से सिर की मालिश भी कर सकते हैं.

स्किन के लिए
पुदीने की पत्तियों में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो स्किन के लिए अच्छे होते हैं. खूबसूरत और बेदाग त्वचा के लिए इन्हें चबाने के साथ ही स्किन केयर में इस्तेमाल कर सकते हैं. पुदीने और नींबू के रस को मिलाकर स्किन पर लगाने से मुंहासे की समस्या दूर होती है.

रूटीन से हटकर ट्राई करें ये Masala Macaroni, देखें झटपट तैयार करने की चटपटी Recipe

मुंह की स्मेल के लिए
मुंह से आने वाली स्मेल को दूर करने के लिए पुदीने के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं. पुदीने में रोगाणुनाशक गुण होते हैं जो मुंह के कीटाणुओं को मारते हैं और मुंह की स्मेल को दूर करते हैं. पुदीने की पत्तियां चबाने से इसका फायदा मिलता है.

वेट लॉस के लिए
पुदीने की पत्तियां वजन कम करने के लिए अच्छी होती है. ड्रिंक बनाकर पीने से वजन को तेजी से कम कर सकते हैं. पुदीने की पत्ती का ड्रिंक को नींबू का रस और काली मिर्च पाउडर मिलाकर तैयार कर सकते हैं. इसे पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement