Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Monsoon Health Tips: बारिश में भीगकर पड़ न जाए बीमार, बचने के लिए तुरंत करें ये 5 उपाय

Health Care Tips: बारिश में भीगने के बाद लोग अक्सर बीमार पड़ जाते हैं अगर आप बीमार पड़ने से बचना चाहते हैं तो यहां बताए टिप्स को फॉलो करना चाहिए.

Latest News
Monsoon Health Tips: बारिश में भीगकर पड़ न जाए बीमार, बचने के लिए तुरंत करें ये 5 उपाय

Monsoon Health Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Health Tips: बारिश का मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां लेकर आता है. इन दिनों वायरल बुखार, सर्दी-खांसी, डेंगू और मलेरिया (Monsoon Diseases) होना आम बात है. ऐसे में आपको अधिक सावधान (Monsoon Health Tips) रहने की जरूरत होती है. कहीं आप बारिश में भीगकर बीमार न पड़ जाए इसके लिए आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए. आइये आपको इसके बारे में बताते हैं.

बारिश में भीगने पर ऐसे रखें अपना ख्याल

- बारिश में भीग जाने पर सबसे पहले आपको खुद को सुखाना चाहिए. ज्यादा देर तक गीला रहने पर बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में आपको सर्दी, जुकाम या बुखार हो सकता है. भीगने पर कपड़े बदल लें और बालों को अच्छे से सुखा लें.

- अगर आप बारिश में भीग गए हैं तो इससे बीमार पड़ने का खतरा बढ़ जाता है. बारिश के पानी में बैक्टीरिया होते हैं जिससे स्किन इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में बारिश में भीगने के बाद हॉट शॉवर जरूर लें. इससे बॉडी का तापमान मेंटेन रहता है.


खांसी के साथ छाती और हड्डियों में दर्द इस गंभीर बीमारी का संकेत


- खुद को सुखाने के बाद आप गर्म काढ़ा या चाय जरूर पिएं. ऐसा करने से शरीर को अंदर से गर्माहट मिलेगी. इससे शरीर का तापमान बैलेंस रहेगा और इम्यून सिस्टम भी अच्छा होगा. काढ़ा पीने से आप सर्दी और जुकाम से भी बचे रहेंगे.

- एंटीबैक्टीरियल क्रीम भी लगाएं वरना आपके शरीर पर मौजूद बैक्टीरिया बीमार बना सकते हैं. एंटीबैक्टीरियल क्रीम लगाने से सारे बैक्टीरिया मर जाएंगे और आप एलर्जी और इंफेक्शन से बचे रहेंगे.

- बारिश में भीगने पर लोग बालों और सिर को सुखाने की सलाह देते हैं लेकिन इतना ही जरूरी पैरों को सुखाना भी होता है. पैरों को साफ पानी से धोकर अच्छे से सुखा लें वरना सर्दी लग सकती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement