Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Monsoon Skin Problems: बरसात में स्किन प्रॉब्लम से रहना है दूर तो ऐसे करें खुद को प्रोटेक्ट

Monsoon Health Tips: बारिश के मौसम में सेहत का ख्याल रखना बहुत ही मुश्किल होता है, क्योंकि बरसात के समय बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है.

Latest News
Monsoon Skin Problems: बरसात में स्किन प्रॉब्लम से रहना है दूर तो ऐसे करें खुद को प्रोटेक्ट

Monsoon Skin Care

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Monsoon Skin Care: बरसात का मौसम कई बीमारियों का कारण बन सकता है. इन दिनों खांसी-जुकाम और वायरल बुखार का खतरा बढ़ जाता है. स्किन इंफेक्शन होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है. बारिश के मौसम में त्वचा में खुजली, रैशेज, लालपन और चकत्तों जैसी समस्या (Monsoon Health Tips) हो सकती है. आपको इससे बचने के लिए बारिश में स्किन केयर के लिए इन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

बरसात के मौसम में स्किन केयर के लिए इन बातों का रखें ध्यान

- बारिश में भीगने से बचना चाहिए. स्किन इंफेक्शन की शुरुआत बारिश में भीगने के कारण ही होती है. अगर आप स्किन प्रॉब्लम से बचना चाहते हैं तो भीगने से बचना चाहिए. अगर आप बारिश में भीग जाते हैं तो बाद में साफ पानी से जरूर नहाएं.

- सूखे कपड़े पहनने चाहिए. कई बार लोग भीगने के बाद लंबे समय तक गीले कपड़े पहने रहते हैं. ऐसे में खुजली और रैशेज की समस्या हो सकती है. आपको दाद-खाज का सामना करना पड़ सकता है. इस समस्या को इग्नोर करने के लिए भीगने पर कपड़े बदल लें.


Swimming Pool में भूलकर भी न उतरें ये लोग, फायदे के बजाय होगा नुकसान


- पैरों की स्किन का ध्यान रखने के लिए स्लीपर या सैंडल पहनने चाहिए. जूते पहनकर आप कहीं जाते हैं तो इनके भीगने से पैरों की स्किन को नुकसान हो सकता है. भीगे हुए जूते पहने रहने से आपकी तबीयत भी खराब हो सकती है.

- इंफेक्शन से बचने के लिए आपको दूसरों का कोई भी सामान जैसे तौलिया या साबुन शेयर करने से बचना चाहिए. ऐसे में इंफेक्शन फैलने का खतरा रहता है. बीमारियों से बचने के लिए इम्यूनिटी बूस्ट करनी चाहिए.

- स्किन प्रॉब्लम होने पर आपको साबुन, एंटीफंगल और एंटी बैक्टीरियल क्रीम और पाउडर का इस्तेमाल करना चाहिए. इस तरह आप स्किन इंफेक्शन से बचे रह सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement