Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

मानसून में लेना है घूमने का पूरा मजा तो इन बातों का रखें ध्यान, खुशी से झूम उठेंगे आप!

Monsoon Travel: बारिश का मौसम घूमने-फिरने के लिहाज से बहुत ही बढ़िया होता है लेकिन आपको घर से बाहर जाने से पहले कई बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Latest News
मानसून में लेना है घूमने का पूरा मजा तो इन बातों का रखें ध्यान, खुशी से झूम उठेंगे आप!

Monsoon Travel Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Monsoon Travel Tips: मानसून सीजन शुरू हो चुका है. देश के कई हिस्सों में जमकर बारिश हो रही है. बारिश के मौसम में लोगों के लिए घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो जाता है. लेकिन गर्मी से राहत के लिए घूमने (Monsoon Travel) के लिए भी लोगों को यही मौसम पसंद होता है. अगर आप मानसून में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन बातों (Rainy Season Travel Tips) का ध्यान रखना चाहिए.

मानसून में घूमने जा रहे तो इन बातों का रखें ध्यान
वॉटर प्रूफ बैग

मानसून में भरोसा नहीं होता कि, कब बारिश होने लगे ऐसे में अपने सामान को भीगने से बचाने के लिए आपको वॉटर प्रूफ बैग को साथ में रखना चाहिए. साथ ही प्लास्टिक की कुछ थैली भी साथ रखें इसस आप पर्स और फोन को भीगने से बचा सकते हैं.

छाता और रेनकोट

बारिश में भीगने से बचने के लिए छाता और रेनकोट हमेशा अपने साथ रखें. बारिश में ज्यादा भीगने की वजह से आपकी तबियत खराब हो सकती है. घूमने के दौरान भीगने से बचना चाहिए. अगर भीग जाए तो तुरंत कपड़े बदल लें.


मानसून में प्रभावित होती है पाचन क्रिया, बढ़ जाती है ब्लोटिंग और अपच की समस्या, ऐसे करें बचाव


सही कपड़े और फुटवियर

बारिश के मौसम में कहीं भी घूमने जाएं तो अपने साथ ज्यादा कपड़े रखने चाहिए. भीगने पर आपको कपड़ों की जरूरत पड़ सकती है. साथ ही फुटवियर भी सही होने चाहिए. जूते भीगने पर दिक्कत हो सकती है. ऐसे में आप जूते के साथ चप्पल जरूर लेकर जाएं.

मौसम की जानकारी रखें

घूमने के लिए जगह चुनने से पहले वहां के मौसम की जानकारी जरूर लें. वरना आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. आप बारिश के कारण लंबे रोड जाम में फंस सकते हैं. इसलिए मौसम और रूट की पूरी जानकारी लें.

इन बातों का भी रखें ध्यान

बीमारियों से बचने के लिए आपको मच्छरों के काटने से बचना चाहिए. इसके साथ ही फर्स्ट एड किट रखें. आपको इसमें सिर दर्द, बुखार और खांसी आदि की दवा रखनी चाहिए.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement