Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Benefits of Moong Sprouts: डायबिटीज से वजन घटाने तक, रोज सुबह खाएंगे अंकुरित मूंग तो सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

Benefits of Sprouted Moong: अंकुरित मूंग के सेवन से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. ये डायबिटीज समेत अन्य कई गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने में कारगर है..

Benefits of Moong Sprouts: डायबिटीज से वजन घटाने तक, रोज सुबह खाएंगे अंकुरित मूंग तो सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

Benefits of Moong Sprouts

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अंकुरित मूंगदाल ना केवल स्वाद में लाजवाब होती है, बल्कि रोजाना एक कटोरी अंकुरित मूंग के सेवन से कई फायदे मिलते हैं. यही वजह है कि कई लोग  खाली पेट अंकुरित मूंगदाल का सेवन करते हैं और कुछ लोग इसका सेवन जिम या फिर एक्सरसाइज के बाद करते हैं. बता दें कि मूंगदाल (Benefits of Sprouted Moong) में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है और इसके साथ ही इसमें फाइबर, पोटैशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी 6 भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो ना केवल हेल्थ के लिए लाभदायक होते हैं, बल्कि ये कई गंभीर बीमारियों से भी निजात दिलाने में कारगर है. इतना ही नहीं, इसे सुपर हेल्दी बनाने के लिए आप इसमें अन्य (Benefits of Moong Sprouts) चीजें भी मिला सकते हैं. आइए जानते हैं अंकुरित मूंगदाल का सेवन करने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं...

खाली पेट अंकुरित मूंग खाने के 5 फायदे (Moong Sprouts Health Benefits) 

आंखों के लिए है फायदेमंद 

बता दें कि अंकुरित मूंग में विटामिन ए पाया जाता है और विटामिन ए आंखों की रोशनी को तेज करने में मदद करता है. ऐसे में रोजाना खाली पेट अंकुरित मूंग का सेवन करने से आंखों की सेहत बनी रहती है और आंखों से जुड़ी कई परेशानियां भी दूर होती हैं. यही वजह है कि स्प्राउट्स को हमारे डेली डाइट के लिए एक सुपर हेल्दी फूड माना जाता है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए है फायदेमंद 

इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों के लिए भी खाली पेट अंकुरित मूंग का सेवन काफी फायदेमंद होता है. दरअसल अंकुरित मूंग में एंटी डायबिटिक प्रभाव पाया जाता है और यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. यही वजह है कि एक्सपर्ट रोज एक मुठ्ठी अंकुरित दाल खाने की सलाह देते हैं. अगर आप भी डायबिटीज  की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना इसका सेवन जरूर करें.  

खून की कमी करे दूर

अंकुरित मूंग शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद करता है. दरअसल, इसमें मौजूद आयरन हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है. ऐसे में अगर आप रोज एक मुठ्ठी अंकुरित मूंग खाएंगे तो खून की कमी को दूर किया जा सकता है.

मांसपेशियों को बनाए मजबूत

अंकुरित मूंग मांसपेशियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता है. इसके सेवन से शरीर को मजबूती मिलती है. दरअसल अंकुरित मूंग में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो मांसपेशियों को मजबूती देने में मदद करता है. साथ ही रोज अंकुरित मूंग खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी भी नहीं होती है.

वजन घटाने में है मददगार  

अगर आप मोटापा घटाना चाहते हैं, तो खाली पेट अंकुरित मूंग का सेवन करें. क्योंकि शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए मूंग बेस्ट0 ऑप्शन है. दरअसल, अंकुरित मूंग प्रोटीन और फाइबर की अच्छा स्रोत माना जाता है और इसमें फैट की भी मात्रा कम होती है, जो वजन घटाने में मददगार साबित होता है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement