Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Eat These Fruits in Winter: ठंड में जरूर खाएं ये हेल्दी फ्रूट्स, सर्दी-जुकाम नहीं होगा, शरीर रहेगा गर्म

सर्दियों में फलों और सब्जियों की भरमार रहती है, ऐसे में इस दौरान सर्दी जुकाम जैसी समस्याओं से बचे रहने के लिए इन फलों का सेवन जरूर करना चाहिए..

Eat These Fruits in Winter: ठंड में जरूर खाएं ये हेल्दी फ्रूट्स, सर्दी-जुकाम नहीं होगा, शरीर रहेगा गर्म

सर्दियों में इन फलों का जरूर करें सेवन 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Eat These Fruits in Winter- खाने-पीने का जो मजा सर्दियों में मिलता है, वैसा मजा दूसरे मौसम में नहीं मिलता. सर्दियों के दौरान फल-सब्जियों की भरमार होती है. सर्दियों में ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे शरीर गर्म रह सके और इम्यूनिटी बूस्ट हो सके. इम्यूनिटी बूस्ट होने से सर्दी के मौसम में होने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है. इस मौसम में फलों लो भरमार होती है ऐसे में इस दौरान खासतौर पर हमें फलों का सेवन करना चाहिए. इनके सेवन से फलों इम्यूनिटी बूस्ट होती है साथ ही शरीर चुस्त-दुरुस्त भी रहता है. ठंड में ये कुछ फल ऐसे हैं जिन्हें खाने से इम्युनिटी बढ़ेगी और ठंड कम लगेगी

सर्दियों में इन फलों का जरूर करें सेवन (Must Eat These Fruits To Keep The Body Warm In Winter)

नाशपाती (Pears)

Pears

सर्दियों में नाशपाती बड़ी आसानी से मिलती है. इस दौरान इसका सेवन काफी ज्यादा किया जाता है. नाशपाती का जूस स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है. नाशपाती आपके आंत को स्वस्थ रखने के साथ-साथ वजन घटाने में भी मदद करता है. इसके अलावा नाशपाती में मौजूद  विटामिन E और C जैसे एंटीऑक्सीडेंट तमाम तरह की बीमारियों को दूर करते हैं. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर में होने वाले सूजन को कम करता और शरीर को स्वस्थ रखता है. 

यह भी पढ़ें- ये आयुर्वेदिक ग्रीन जूस सुधार देंगे आंखों की रोशनी, बनाने का तरीका क्या है

अनार (Pomegranate)

Pomegranate

सर्दी के मौसम में ब्लड से जुड़ी समस्या होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है. इसलिए सर्दियों में अनार का सेवन जरूर करना चाहिए इससे आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. इसके अलावा इस मौसम में स्किन पर निखार लाने और वजन को घटाने के लिए आप अनार का सेवन कर सकते हैं. अनार से शरीर में खून की कमी भी दूर होती है. 

यह भी पढ़ें- कद्दू का जूस ही नहीं, बीज से भी होता है वजन कम, इसके और भी हैं फायदे

सेब (Apple)

Apple

सर्दी हो या गर्मी हर सीजन में सेब आपकी सेहत के लिए लाभकारी होता है. खुद को फिट रखना चाहते हैं तो रोजाना 1 सेब जरूर खाएं. सेब में विटामिन ए, फाइबर, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. ऐसे में सर्दियों में खुद को दुरुस्त रखने के लिए सेब या फिर सेब का जूस पिएं. 

प्लम (Plum Aalu Bukhara)

Plum Aalu Bukhara

सर्दियों में प्लम का सेवन करना भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है. आलूबुखारा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में काफी असरदार होता है. आलूबुखारा में कैंसररोधी गुण भी मौजूद होता है. इस मौसम में आलूबुखारा का सेवन करने से शरीर को मजबूती मिलती है. 

संतरा (Orange)

Orange

सर्दियों में संतरा का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. हालांकि, संतरा स्वाद में काफी खट्टा होता है, इसलिए शाम में या फिर रात के समय इसे न खाएं. दिन में आप संतरा का सेवन कर सकते हैं. यह एंटीऑक्सीडें और विटामिन-c से भपपूर होता है, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है. 

मौसम्बी (Mosambi)

Mosambi

संतरे की तरह मौसम्बी का सेवन भी सर्दियों में आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है. इसमें विटामिन-C भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है. ऐसे में खुद को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए आप नियमित रूप से आप गिलास मौसम्बी का जूस पी सकते हैं. इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जो कई तरह की बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. 

कीवी (Kiwi)

Kiwi

कीवी का सेवन सेवन डेंगू को दूर करने के लिए किया जाता है. इससे शरीर में सेल्स की कमी नहीं रहती इसके अलावा आपको सर्दियों में जुकाम, खांसी की समस्या रहती है तो कीवी जरूर खाएं इससे आपको राहत मिल सकता है. 

शकरकंद (Sweet Potato)

Sweet Potato

सर्दी के मौसम में शकरगंद शरीर के लिए बेस्ट माना जाता है. शकरकंद के सेवन से शरीर को बहुत सारे फायदे मिलते हैं. यह शरीर को ठंड से बचाता है और गर्म रखता है. अगर आप चाहे तो इसका फ्रूट चाट बना कर भी खा सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement