Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Paan Leaves Benefits: मसूड़ों में दर्द से डायबिटीज तक, इन 5 बीमारियों का रामबाण इलाज है पान का पत्ता

Health Benefits Of Paan Leaves: रोज सुबह इन हरी पत्तियों का सेवन करने से मसूड़ों, दातों से जुड़ी समस्या से छुटकारा मिलता है, इससे डायबिटीज़ भी कंट्रोल में रहता है.

Paan Leaves Benefits: मसूड़ों में दर्द से डायबिटीज तक, इन 5 बीमारियों का रामबाण इलाज है पान का पत्ता

मसूड़ों में दर्द से डायबिटीज तक, इन 5 बीमारियों का रामबाण इलाज है पान का पत्ता 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अक्सर कई लोग खाना खाने के बाद पान (Paan Leaves Benefits)  खाना पसंद करते हैं, जिसमें मीठा पान, सादा पान, जर्दा पान या फिर मसाला पान आदि शामिल हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इसके सेवन से कई तरह की गंभीर दिक्कतें दूर होती हैं? जी हां, पान  खाने से मसूड़ों से खून निकलने, डाइजेशन जैसी समस्या दूर रहती है. हालांकि इसके लिए आपको पान खाना नहीं है, बल्कि रोज सुबह पान की पत्तियों को चबाना है. पान के हरे पत्ते को बस (Gum Disease) चबाने की आदत मसालें के बगैर डालनी होगी, तभी ये आपके काम का साबित होगी. अगर (Paan Leaves) आप इनमें से किसी समस्या से परेशान हैं तो रोजाना पान की पत्तियों का सेवन जरूर करें. ऐसे में अगर पान खाने का शौक रखते हैं तो इसे खाने की जगह सादा चबाने की आदत बना लें. आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे...

पान के हरे पत्तों के फायदे (Health Benefits Of Paan Leaves)

डाइजेशन (Digestion)

अगर आप डाइजेशन से जुड़ी परेशानी कब्ज या एसिडिटी से ग्रस्त रहते हैं तो आपके लिए पान का पत्ता पाचन में दवा साबित हो सकता है. इसे रोज सुबह खाली पेट चबाने से पाचन बेहतर हो सकता है.

Fruits Avoid In Diabetes: डायबिटीज मरीजों को भूलकर भी नहीं खाने चाहिए ये फल, चली जाती है आंखों की रोशनी

मसूड़ों से जुड़ी समस्या (Gum Disease)

इसके अलावा अगर मसूड़ों की समस्या से जूझ रहे हैं तो पान का पत्ता आपको राहत दे सकता है. बता दें कि मसूड़ों से खून  आना या उसमें सूजन से पान का पत्ता राहत दिला सकता है.

डायबिटीज (Diabetes) 

पान के पत्ते की सबसे बड़ी खूबी ये है कि शरीर का ब्लड शुगर लेवल नॉर्मल रखता है और इससे शुगर की समस्या दूर होती है. ऐसे में अगर आपको शुगर है तो रोज इसका पता को चबाने से राहत मिल सकती है.

दांतों के लिए है फायदेमंद (Dental Problems)

बता दें कि पान खाने से दांतों को तब नुकसान होता है जब इसमें कत्था मिलाकर खाया जाता है, लेकिन अगर इसे  इसके बिना चबाकर खाएं, तो यह दांतों के लिए गुणकारी साबित होता है. इसके लिए इसके पत्तों को पीसें और नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन करें.

High Cholesterol को तेजी से कम करने के लिए खाएं ये 5 फल, दिल की बीमारियों रहेंगी दूर

अन्य बीमारियों में कारगर (Other Disease) 

बता दें कि पान के पत्तों में कुछ ऐसे एंटीबायोटिक गुण होते हैं,  जिनकी मदद से छोटे-मोटे संक्रमण से भी बचाव हो सकता है. इसके अलावा पान के पत्ते को अगर शहद के साथ मिलाकर खाएं तो सर्दी-खांसी में भी राहत मिलती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement