Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Parenting Tips: सभी पेरेंट्स फॉलो करें ये 7 टिप्स, मेंटली और इमोशनली स्ट्रांग होगा बच्चा

Parenting Tips: बच्चे को मेंटली स्ट्रांग बनाना चाहते हैं तो पेरेंट्स को इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए. इससे बच्चा सभी चुनौतियों का डटकर सामना करेगा.

Latest News
Parenting Tips: सभी पेरेंट्स फॉलो करें ये 7 टिप्स, मेंटली और इमोशनली स्ट्रांग होगा बच्चा

Parenting Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः सभी पेरेंट्स अपने बच्चों को स्मार्ट बनाना चाहते हैं. इसके लिए वह बच्चे को शुरू से ही सभी बातों के बारे में सिखाने लगते हैं. बच्चे को शारीरिक और मानसिक दोनों ही रूप से खूब मजबूत (Parenting Tips) बनाने के लिए पेरेंट्स को कई बातों को फॉलो करना चाहिए. कई बार पेरेंट्स की कुछ गलतियां बच्चों के लिए गलत साबित हो सकती हैं. ऐसे में पेरेंट्स को बच्चे को मेंटली स्ट्रांग (Make Child Mentally Strong) बनाने के लिए इन टिप्स (Parenting Tips To Make Child Mentally Strong) को अपनाना चाहिए.

बच्चे को मेंटली स्ट्रांग बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स (Parenting Tips To Make Your Child Mentally And Emotionally Strong)
बच्चों को अपनी बात कहने का मौका दें

अक्सर पेरेंट्स बच्चों की ज्यादा बात नहीं सुनते हैं. ऐसे में वह अपनी बात को कहना नहीं सिख पाता है. वह अपनी बात को बचपन से ही रखना सीख जाएगा तो यह उसके लिए भविष्य में बहुत ही अच्छा होगा. बच्चों को अपना इमोशन शेयर करना भी सिखाना चाहिए.

मिट्टी या पानी में लगाएं मनी प्लांट तो इस बात का रखें ध्यान, कभी नहीं मुरझाएगा पौधा 

रिजेक्ट से निपटना सिखाएं
फेल या रिजेक्ट होना बच्चे के लिए बहुत ही दुख की बात होती है. बच्चे को जीवन में कई बार रिजेक्ट होने का सामना करना पड़ता है ऐसे में बच्चे को शुरू से ही असफलता से निपटना सिखाना चाहिए.

गलती पर मांफी मांगना
जब बच्चे से कभी गलती हो जाए तो उसे अपनी गलती की माफी मांगना सिखाना चाहिए. बच्चे को गलती स्वीकारना अवश्य सिखाएं. बच्चे के अंदर माफी मांगने की भावना जरूर होनी चाहिए.

डांटे नहीं
बच्चों के गलतियां करने पर उसे डाटना नहीं चाहिए. बच्चे को डांटने की बजाय इन्हें गलती का अहसास कराना चाहिए और यह समझाना चाहिए कि वह ये गलती दुबारा न करें. 

मुरझाया हुआ तुलसी का पौधा, इन आसान टिप्स को अपनाने पर हो जाएगा हरा-भरा

आदर सम्मान की भावना
बड़े लोगों और पेरेंट्स से किस तरह से व्यवहार करना है यह बच्चों को जरूर सिखाना चाहिए. इसके लिए जरूरी है कि आप भी बड़े लोगों का सम्मान करें. बच्चे देखकर ही सिखते हैं. सत्कार की भावना बच्चे के अंदर होना बहुत ही जरूरी है.

कमजोरी से दूर रहना
सभी की कुछ-न-कुछ कमजोरी होती है. बच्चे को जिस भी चीज से डर लगता है या उसकी जो भी कमजोरी है उसे दूर करने का प्रयास करना चाहिए. इससे उसका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा.

समय का महत्व बताएं
बच्चे को शुरू से ही समय का महत्व बताना चाहिए. ऐसा करने से वह बड़ा होकर समय को अहमियत देगा. जिससे उसे फायदा होगा. समय की बर्बादी से बचकर वह जीवन में सफलता प्राप्त कर सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement