Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Parenting Tips: बच्चों को बनाना है काबिल तो 10 साल की उम्र से पहले जरूर सिखाएं ये 5 आदतें, हर कोई करेगा तारीफ

Parenting Tips In Hindi: बच्चों को हर क्षेत्र में सफल बनाने की जिम्मेदारी पेरेंट्स की होती है. इसके लिए उन्हें बच्चों में कई आदतें शुरू से ही डालनी चाहिए.

Latest News
Parenting Tips: बच्चों को बनाना है काबिल तो 10 साल की उम्र से पहले जरूर सिखाएं ये 5 आदतें, हर कोई करेगा तारीफ

Parenting Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः पेरेंट्स अपने बच्चों को अच्छी से अच्छी परवरिश (Parenting Tips) देना चाहते हैं. इसके लिए माता-पिता बच्चों की हर चीज को लेकर बहुत ही जागरूक रहते हैं. पढ़ाई से लेकर खेलकूद तक बच्चों को हर क्षेत्र में सफल बनाने की जिम्मेदारी पेरेंट्स (Parenting Tips In Hindi) की होती है. कई ऐसी आदतें भी है जो छोटे बच्चों को जरूर सिखानी चाहिए. बच्चे को लाइफ में सक्सेसफुल बनाने के लिए उसे 10 साल की उम्र से पहले इन 5 आदतों (Effective Parenting Tips) को जरूर सिखाना चाहिए. आइये आपको इन आदतों के बारे में बताते हैं जो बच्चों में जरूर होनी चाहिए.

पेरेंट्स अपने बच्चों को जरूर सिखाएं ये 5 आदतें (Guide To Teach Good Habits To Child)
इज्जत देना

छोटे बच्चों को शुरू से ही इस आदत को सिखाना चाहिए कि दूसरों को इज्जत देनी चाहिए. इससे सभी लोग आपके बच्चों को खूब तारीफ करेंगे. अगर बच्चे को 10 साल की उम्र से पहले ये आदत डालेंगे तो उसमें यह जीवन भर रहेगी.

खुद करें अपने काम
जब बच्चा अपने काम करने में सक्षम हो जाए तो उसे छोटे-मोटे काम खुद से करने चाहिए. यह आदत डालना बहुत ही जरूरी होता है. छोटे बच्चे को स्कूल के लिए तैयार होना, बैग लगाना, खाने के बाद प्लेट हटाना, अपने सामान को संभाल कर रखना ये आदतें डालनी चाहिए.

सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय, स्‍वस्‍थ रहेगा तन-मन

पैसों का महत्व
पैसों की अहमियत सभी की लाइफ में बहुत ही ज्यादा है. पैसों के बिना कोई भी चीज नहीं खरीद सकते हैं. ऐसे में बच्चों को शूरू से ही पैसों की अहमियत के बारे में बताना चाहिए. जिससे वह जीवनभर के लिए मनी मैनेजमेंट सिख जाएगा.

खुद से लेने से निर्णय
बच्चे को जीवन में आगे बढ़ने के लिए कई सारे निर्णय खुद से लेने देने चाहिए. अगर वह छोटे-मोटे निर्णय खुद लेता है तो इससे कॉन्फिडेंस बढ़ता है. हर बात में माता-पिता की रोक टोक सही नहीं होती है. हालांकि छोटे बच्चों की सभी गतिविधियों पर नजर रखनी चाहिए.

सेहत का रखें ख्याल
लाइफ में फिट और हेल्दी रहना भी बहुत ही जरूरी होता है. ऐसे में छोटे बच्चों को फिट रहने के लिए एक्सरसाइज की आदत डालनी चाहिए. साथ ही उनकी डाइट को लेकर भी बच्चों को ध्यान देना चाहिए. बच्चों को पौष्टिक आहार के फायदे बताएं और नुकसान देने वाले जंक और फास्ट फूड की खामियों के बारे में बताएं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement