Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

कश्मीर की डल झील के किनारे योग कर रहे हैं PM मोदी, इस बार Yoga For Self And Society रखी गई थीम

योग भारत की संस्‍कृति का अभिन्‍न अंग रहा है और भारत की अगुवाई में ही अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाना शुरू हुआ था. आइए जानते हैं क्या है इस बार की थीम और इससे जुड़ी खास बातें...

Latest News
कश्मीर की डल झील के किनारे योग कर रहे हैं PM मोदी, इस बार Yoga For Self And Society रखी गई थीम

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दुनियाभर में आज यानी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (Yoga Day 2024) मनाया जाएगा. इस बार PM नरेंद्र मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में डल झील के (PM Modi Srinagar Visit) किनारे मनाएंगे. PM मोदी बुलेवार्ड रोड के किनारे स्थित शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (SKICC) में शुक्रवार सुबह 6 बजे से योग करेंगे, जिसमें हजारों लोगों के शामिल होने की उम्मीद है. भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस बेहद खास है, क्योंकि योग भारत की संस्‍कृति का अभिन्‍न अंग रहा है और भारत की अगुवाई में ही अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाना शुरू हुआ था.

ऐसे में हर साल अंतरराष्ट्रीय योग (Yoga) दिवस के मौके पर भारत ही नहीं दुनियाभर में तरह-तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, साथ ही लोग इस दिन लोग सामूहिक रूप से योगाभ्यास करते हैं. दुनियाभर के कई देशों में लोगों को योग के महत्‍व को समझाने के लिए हर साल 21 जून को अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2024) मनाया जाता है और इसका प्रतिनिधित्‍व भारत करता है.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम 
बता दें कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए हर साल एक खास थीम निर्धारित की जाती है. इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का थीम है 'स्वयं और समाज के लिए योग'  (Yoga for Self and Society). भारत समेत दुनियाभर में 10वें योग दिवस का आयोजन किया जा रहा है और इस दिन को मनाने का उद्देश्‍य लोगों को योग के जरिए स्‍वस्‍थ और निरोगी जीवन के प्रति जागरुक करना है.

PM मोदी लगातार कर रहे हैं ट्वीट
योगा दिवस से पहले PM मोदी अपने X हैंडल कई वीडियो शेयर कर चुके हैं, जिसमें वे अपने AI वर्जन में अलग अलग योगासन करने के फायदे बताते हुए नजर आ रहे हैं.. इन वीडियो में PM मोदी ने वृक्षासन, ताड़ासन, त्रिकोणासन से लेकर शशांकासन तक के फायदे गिनाए हैं. 

NDMC की खास तैयारी 

नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (NDMC) के द्वारा 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर दिल्ली में 8 जगहों पर कैंप लगाया जाएगा. इनमें नेहरू पार्क, लोधी गार्डन, तालकटोरा गार्डन, कर्तव्य पथ, न्यू मोती बाग-आईएएस निवास क्षेत्र, संजय झील, सिंगापुर पार्क और सेंट्रल पार्क-कनॉट प्लेस शामिल हैं, जहां आम लोग हिस्सा ले सकते हैं. 

योग दिवस को मनाने की शुरुआत कैसे हुई?
बता दें कि संयुक्त महासभा में 27 सितंबर 2014 को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनियाभर के तमाम देशों से योग दिवस मनाने का आह्वान किया था, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने PM मोदी के इस प्रस्‍ताव को स्‍वीकार कर लिया और 3 महीने के अंदर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन का ऐलान कर दिया गया. जिसके बाद  21 जून 2015 को पहला अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया गया. 


यह भी पढ़ें: अपनाएं योग, रहें निरोग... यहां से मैसेज भेज अपनों को दें योग दिवस की शुभकामनाएं


योग दिवस क्यों 21 जून को ही मनाया जाता है?  
बता दें कि  21 जून को साल का सबसे लंबा दिन माना जाता है और इसे ग्रीष्म संक्रांति भी कहते हैं. इस दिन से सूर्य धीरे-धीरे दक्षिणायन होने लगता है और इस दिन को योग और अध्यात्म के लिए बहुत ही खास माना जाता है. यही वजह है कि साल 21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया गया.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement