Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Treatment: यूरिक एसिड को फ्लश आउट करना है तो सुबह खाली पेट पीएं ये जूस, जोड़-जोड़ से निकल जाएगी गंदगी

What is the best juice to eliminate uric acid: अगर पुरुषों में 2.5-7.0 मिलीग्राम प्रति डेसीलिटर (mg/dL) और महिलाओं में 1.5-6.0 mg/dL से यूरिक एसिड ज्यादा है तो आपको कई बीमारियों का खतरा होगा. इसके कम करना है तो रोज खाली पेट सुबह एक खास फल का जूस पीना शुरू कर दे.

Latest News
Uric Acid Treatment: यूरिक एसिड को फ्लश आउट करना है तो सुबह खाली पेट पीएं ये जूस, जोड़-जोड़ से निकल जाएगी गंदगी

  Pomegranate juice to Eliminate Uric Acid

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

How to remove uric acid from the body: ब्लड में यूरिक एसिड के उच्च स्तर की स्थिति से गाउट यानी गठिया से लेकर किडनी तक के खराब होने का खतरा बढ़ने लगता है. यह एक ऐसी स्थिति है जिसके कारण जोड़ों में यूरिक एसिड क्रिस्टल बनने लगते हैं. ऐसी स्थिति में जोड़ों में तेज दर्द और सूजन होने लगती है. अगर खून में यूरिक एसिड का स्तर बहुत ज्यादा बढ़ जाए तो किडनी में पथरी होने की संभावना होती है. यह मुख्य रूप से प्यूरीन के टूटने से बनता है. 

अगर आप खून में यूरिक एसिड की मात्रा कम करना चाहते हैं तो प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थों का सेवन बंद कर दें. यह एक ऐसा पदार्थ है जो पाचन के दौरान टूट जाता है और यूरिक एसिड पैदा करता है. यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप अनार का जूस पी सकते हैं. लाल रंग का यह जूस यूरिक एसिड को काफी हद तक कम कर सकता है. 

अनार का रस 

ब्लड में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में अनार का जूस बहुत फायदेमंद होता है. यह साइट्रिक और मैलिक एसिड से भरपूर होता है. यह घटक ब्लड में यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. यह गठिया के रोगियों में सूजन और दर्द को कम कर सकता है. अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो आप इस जूस का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा अनार का जूस किडनी के स्वास्थ्य में भी सुधार करता है.

अनार का जूस कैसे बनाये

छिला हुआ अनार - 1 से 2 कप
काला नमक - स्वादानुसार

आप अनार का जूस बीज समेत पीएं ध्यान रहे बीज हटाने से इसमें फ्रूक्टोज तेजी से ब्लड में शुगर घोलेगा और इससे यूरिक एसि़ड बढ़ने के चांस और बढ़ जाएंगे इसलिए बीज समेत ये जूस पीना होगा. आप चाहें तो इस जूस में चिया सीड्स और फ्लैक्स सीड्स दोनों ही मिला कर ले सकते हैं. ये यूरिक एसिड को हटाने में और भी कारगर बन जाएगा.

अनार के और भी फायदे जान लें

पाचन में सुधार करता है -मानसून के दौरान ज्यादातर लोग अधिक खाते हैं. लोगों को यह मानना ​​चाहिए कि मानसून के दौरान वे कुछ भी खा सकते हैं, यह आसानी से पच जाता है. यही कारण है कि आजकल माता-पिता अपने बच्चों को तला-भुना खाना अधिक खिलाते हैं. नतीजतन, पेट दर्द और पाचन संबंधी समस्याएं होने लगती हैं. अपने बच्चे के साथ ऐसा होने से रोकने के लिए उन्हें अनार खिलाएं. अनार के पत्ते भी बहुत फायदेमंद होते हैं.”

बुखार में फायदेमंद- बदलते मौसम में बुखार और सर्दी से परेशानी होती है. अनार में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो बुखार से उबरने में मदद करते हैं, इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो बुखार में मदद करते हैं. आप चाहें तो अपने बच्चे को अनार का जूस भी दे सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंदः नियमित रूप से अनार का जूस पीने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है. तीन महीने तक रोजाना अनार का जूस पीने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में 12% की कमी हो सकती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement