Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Holi Skin Care Tips: प्री-पोस्ट होली स्किन केयर टिप्स से ऐसे रखें त्वचा की देखभाल, केमिकल युक्त रंगों का नहीं पड़ेगा असर

Holi Skin Care Tips: होली खेलने से पहले और बाद में इन आसान स्किन केयर रूटीन को जरूर फॉलो करें. यहां जानिए प्री-पोस्ट होली स्किन केयर टिप्स

Holi Skin Care Tips: प्री-पोस्ट होली स्किन केयर टिप्स से ऐसे रखें त्वचा की देखभाल, केमिकल युक्त रंगों का नहीं पड़ेगा असर

प्री-पोस्ट होली स्किन केयर टिप्स से ऐसे रखें त्वचा की देखभाल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी:  देश के अलग अलग हिस्सों में होली (Holi 2023) का त्योहार लगभग शुरू हो गया है. बाजार में एक से बढ़कर एक रंग, अबीर व गुलाल बिकने लगे हैं. ऐसे में इन दिनों मार्केट में केमिकल युक्त (Chemical Rich Colours) रंग-गुलाल भी तेजी से बिक रहे हैं. जिसकी वजह से कई बार लोगों को स्किन और बालों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसलिए लोगों को हर्बल होली (Herbal Holi Colors) खेलने की सलाह दी जाती है. साथ ही होली खेलने के लिए बाहर जाने से पहले और होली खेलने के बाद त्वचा की उचित देखभाल की भी सलाह दी जाती है (Pre And Post Holi Skincare Tips). लेकिन, कुछ लोग जानकारी के अभाव में होली खेलने के दौरान अपनी त्वचा की देखभाल Skin Care Tips) नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से होली के बाद भी कई दिनों तक स्किन पर पिंपल्स जैसी समस्याएं बनी रहती हैं. 

अगर आप भी इस बार होली खेलने का प्लान बना रहे हैं तो सबसे पहले स्किन केयर से जुड़ी इन जरूरी बातों को जान लें, इससे आपकी स्किन होली के रंगों से खराब नहीं होगी. तो आइए जानते हैं इन आसान टिप्स के बारे में.

प्री-होली स्किन केयर (Pre Holi Skin Care Tips)

शरीर के खुले हिस्सों पर लगाएं तेल

होली खेलने से पहले अपने चेहरे और शरीर के खुले हिस्सों पर तेल लगाएं. इससे आपकी त्वचा मॉइस्चराइज़ होगी और त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत बनेगा, जो केमिकल युक्त रंगों को स्किन की गहराई तक जाने से रोकेगा.  ऐसे में इससे रंगों को धोना भी आसान जाएगा. इसके लिए आप बादाम या नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ेंः Yellow Teeth: दांतों को फिर से बनाना है मोतियों जैसे सफेद, अपनाएं ये घरेलू उपाय

सनस्क्रीन का इस्तेमाल 

इसके अलावा अपने चेहरे और शरीर के खुले हिस्सों पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें. क्योंकि यह आपको हानिकारक यूवी किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है और सनबर्न से बचाता है. 

त्वचा को रखें हाइड्रेटेड 

होली के केमिकल युक्त रंगों से बचने के लिए त्वचा को अंदर और बाहर दोनों तरफ से हाइड्रेटेड रखें. अंदर से हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब पानी और तरल पदार्थ पिएं और बाहर से अतिरिक्त नमी प्रदान करने के लिए मॉइस्चराइजर लगाएं. क्योंकि, रूखी त्वचा को साफ करना मुश्किल हो जाता है और रंग त्वचा की दरारों में जम जाते हैं जिससे त्वचा में खुजली और परतदार परत बन जाती है.

ज्यादा से ज्यादा खुद को कवर रखें

इसके लिए जितना हो सके खुद को ढक कर रखें. इसके अलावा अपनी त्वचा को सीधे धूप से बचाने के लिए पूरी बाजू के कपड़े पहनें और केमिकल युक्त रंगों के सीधे संपर्क में आने से बचें. साथ ही टाइट फिटिंग वाले कपड़े पहनने से बचें वरना आपको रैशेज और जलन की समस्या हो सकती है. 

यह भी पढ़ेंः Skin Care Tips: सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है पनीर, बढ़ाता है नेचुरल ग्लो

पोस्ट-होली स्किन केयर (Post Holi Skin Care Tips

ऑयल बेस्ड क्लींजर

होली खेलने के बाद अपने चेहरे से रंगों को हटाने के लिए ऑयल बेस्ड क्लींजर का इस्तेमाल करें. इससे आप आसानी से रंगों को हटा पाएंगे और इससे स्किन को भी किसी तरह का नुकसान नहीं होगा. 

डबल क्लींजिंग

इसके अलावा अपने चेहरे की डबल क्लींजिंग जरूर करें. इसके लिए अपने चेहरे को ऑयल बेस्ड क्लींजर से साफ करने के बाद एक माइल्ड, जेंटल फोम बेस्ड क्लींजर का इस्तेमाल करें. इसके अलावा संवेदनशील त्वचा के लिए आप सल्फेट मुक्त क्लीन्ज़र का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

रंगों को हटाने के लिए दही गुलाब जल का इस्तेमाल करें

होली खेलने के बाद आप रंग के जिद्दी दागों को दूर करने के लिए दही का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए दही को पानी या गुलाब जल में मिलाकर लगाएं और फिर सामान्य सफाई प्रक्रिया का पालन करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement