Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Protein Rich Dry Fruits: 5 ड्राई फ्रूट जिनमें है भरपूर प्रोटीन, दिन में एक बार मुट्ठीभर खाने से हो जाएगा काम

Protein Rich Dry Fruits: आज हम आपको ऐसे ड्राई फ्रूट्स के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें डाइट में शामिल करके शरीर को जरूरी प्रोटीन मिलता है.

Latest News
Protein Rich Dry Fruits: 5 ड्राई फ्रूट जिनमें है भरपूर प्रोटीन, दिन में एक बार मुट्ठीभर खाने से हो जाएगा काम

Dry Fruits Benefits For Health

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः लंबे वक्त तक स्वस्थ्य और तंदुरुस्त रहने के लिए शरीर को सभी पोषक तत्वों की जरूरत होती है. पोष्टिक आहार से सेहत का अच्छा ख्याल (Dry Fruits Benefits For Health) रख सकते हैं. शरीर को विटामिन्स और प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए कई सारी चीजों का सेवन करना चाहिए. आज हम आपको ऐसे ड्राई फ्रूट्स (Protein Rich Dry Fruits) के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें डाइट में शामिल करके शरीर को जरूरी प्रोटीन मिलता है. इन प्रोटीन रिच ड्राई फ्रूट्स को आप जब चाहे तब खा सकते हैं. आइये इन 5 प्रोटीन से भरपूर ड्राई फ्रूट (Protein Rich Dry Fruits) के बारे में बताते हैं.

इन ड्राई फ्रूट्स से मिलेगा भरपूर प्रोटीन (Protein Rich Dry Fruits)
अखरोट

अखरोट को प्रोटीन का खजाना माना जाता है. इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन होता है. 100 ग्राम तक अखरोट खाने से करीब 15 ग्राम तक प्रोटीन मिलता है.

बादाम
बादाम दिमाग के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है. हालांकि दिमाग तेज करने के साथ यह प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए भी फायदेमंद होता है. भीगे बादाम खाने से फायदे और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं.

डायबिटीज मरीजों के लिए टॉनिक है ब्लैक कॉफी, रोजाना एक कप पीने से दूर रहेंगी ये 5 दिक्कतें

काजू
काजू भी सेहत के लिए अच्छा होता है. इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है. करीब 100 ग्राम तक काजू से 20 से 22 ग्राम तक प्रोटीन मिलता है.

किशमिश
किशमिश को भी प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. किशमिश खाने से प्रोटीन प्राप्त होता है. इतना ही नहीं अगर आप किशमिश को भिगोकर खाते हैं तो इसके फायदे दोगुना हो जाते हैं.

पिस्ता
पिस्ता खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. इसमें प्रोटीन के साथ ही मैगनिशियम और पोटैशियम भी होते हैं. यह सेहत के लिए अच्छे होते हैं. पिस्ता खाने से प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं. 100 ग्राम पिस्ता में करीब 20 ग्राम तक प्रोटीन होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement