Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rahul Gandhi Fitness Routine: सुबह 4.30 बजे उठकर राहुल गांधी करते हैं पुश-अप, बाहर का नहीं खाते खाना

Rahul Gandhi Fitness Routine- राहुल गांधी 50 साल के हो गए हैं लेकिन आज भी इतने एक्टिव हैं, क्या है उनके फिटनेस का राज, हेल्थ टिप्स और रूटीन

Latest News
Rahul Gandhi Fitness Routine: सुबह 4.30 बजे उठकर राहुल गांधी करते हैं पुश-अप, बाहर का नहीं खाते खाना
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Rahul Gandhi Fitness Mantra- कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) के साथ-साथ उनके फिटनेस के भी खूब चर्चे हो रहे हैं. राहुल गांधी 50 के पड़ाव पर हैं लेकिन जिस तरह से वे देश के कोने कोने में चक्कर लगा रहें हैं वह काबिल ए तारीफ है. कैसे वे अपने रूटीन को मेंटेन करते हैं, फिट रहने के लिए क्या करते हैं. उनका फिटनेस मंत्रा क्या हैं. 

शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर सबकी जरूरत होती है. जिस तरह से शरीर को नमक की आवश्यकता है ठीक उसी तरह से चीनी, फैट भी जरूरी है. जब आपके शरीर में ये सारी चीजें सही मात्रा में होंगी और आप फीजिकली एक्टिव रहेंगे. राहुल गांधी 50 की उम्र में पैर रख चुके हैं लेकिन फिर भी बहुत ही फिट हैं, क्या है उसकी वजह. यात्रा के दौरान उनकी रूटीन क्या रहती है.

सुबह जल्दी उठना, वर्कआउट करना (Get up early, Workout)

राहुल गांधी को सुबह सुबह दौड़ना और साइक्लिंग करना बहुत पसंद है, वे रोजाना साइक्लिंग करते हैं और इसलिए उनके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है. राहुल गांधी सुबह 4.30 मिनट पर उठते हैं और वॉर्कआउट भी करते हैं. बीजी शेड्यूल के बावजूद वे कभी अपना रूटीन नहीं बदलते. कितनी भी ठंड हो वे रोजाना सुबह जल्दी उठते हैं. वे दिन में एक मिनट भी नहीं सोते हैं. 

यह भी पढ़ें- ये पांच हरे साग कम कर देंगे आपका वजन, ऐसे बनाएं 

जल्दी नाश्ता करना

सुबह उनका नाश्ता 5 बजे हो जाता है क्योंकि उन्हें यात्रा के लिए जल्दी जाना होता है. वे नाश्ते में साउथ इंडियन खाना पसंद करते हैं, क्योंकि वो हल्का होता है. वे समय पर वहां पहुंच जाते हैं जहां से यात्रा शुरू हो रही है. राहुल गांधी सुबह की यात्रा के दौरान अपने अगले रेस्ट पाइंट से ठीक 3 किलोमीटर पहले टी-ब्रेक के लिए रुकते हैं, यहां वे चाय लेते हैं. राहुल थड़ी पर भी चाय पी लेते हैं. इस दौरान वे चाय के साथ मूंगफली पाक, गजक वगैरह लेते हैं. इसके बाद यात्रा चलती रहती है. 

लंच कैंप में ही करते हैं

लंच ब्रेक से लेकर दोपहर 3.30 बजे अगली यात्रा शुरू होने के बीच राहुल लंच लेते हैं. राहुल अकेले लंच करते हैं, राहुल का लंच और डिनर फूड इंस्पेक्टर टेस्ट करते हैं. सैंपल लेने के बाद लंच उन तक पहुंचता है, बाहर से आया खाना वे नहीं खाते हैं. इससे पहले वे भारत यात्रियों और प्रदेश यात्रियों के ग्रुप से मिलते हैं. 

यह भी पढ़ें- स्मृति ईरानी कैसे अचानक दिखने लगीं इतनी फिट, क्या है उनके वजन कम का राज

दिन में सोते नहीं, यात्रियों के परिवार से वीडियो कॉल पर चर्चा

दिन में एक मिनट भी सोते नहीं हैं. कई लोगों से मुलाकात करते हैं, अपने परिवार से बात करते हैं, यात्रियों के परिवार से वीडियो कॉल पर बातचीत करते हैं. इस दौरान कई लोगों से मुलाकात होती है

महीनों से यही रूटीन चल रहा है 

पिछले 10 महीनों  से भले ही वे यही रूटीन फॉलो कर रहे हैं, लेकिन फिटनेस को लेकर वैसे ही वे काफी सतर्क हैं. वे रोजाना सुबह एक्सरसाइज करते हैं, हल्का खाना और नाश्ता करते हैं. वे रोज पुश-अप करते हैं 

सोने से पहले एक घंटा स्टडी

रात को सोने से पहले कुछ पढ़ते जरूर हैं, इससे पूरे दिन की थकान निकल जाती है. पढ़ने की आदत अच्छी है, इससे आपको मानसिक शांति मिलती है, आप पॉजिटिव रहते हैं. 

राहुल गांधी ज्यादा वेज खाते हैं और अपने खाने में प्रोटीन ज्यादा लेना पसंद करते हैं. उन्हें इडली-डोसा ज्यादा पसंद है

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement