Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Turmeric-Jaggery Benefits: खराब पाचन से एनीमिया तक, ये 5 बीमारियां हैं तो रोज खाएं कच्ची हल्दी और गुड़, जानें फायदे

Raw Turmeric And Jaggery Benefits: अगर आप ख़राब पाचन से लेकर एनीमिया तक की समस्या से परेशान हैं तो अपनी डाइट में कच्ची हल्दी और गुड़ जरूर शामिल करें...

Latest News
Turmeric-Jaggery Benefits: खराब पाचन से एनीमिया तक, ये 5 बीमारियां हैं तो रोज खाएं कच्ची हल्दी और गुड़, जानें फायदे

खराब पाचन से एनीमिया तक, ये 5 बीमारियां हैं तो रोज खाएं कच्ची हल्दी और गुड़

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गुड़ और हल्दी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, ख़ासतौर से सर्दियों में इसके सेवन से कई गंभीर रोग दूर रहते हैं. बता दें कि इस मौसम में इम्यूनिटी कमज़ोर पड़ने लगती है, जिसके कारण बीमारियां आसानी से शरीर में घर बना लेती हैं. ऐसे में लोग इम्यूनिटी मजबूत बनाए रखने के लिए कई जतन करते हैं. लेकिन, आज हम आपको 2 ऐसी चीज़ों के बारे में बता रहे हैं, जो इसमें आपकी मदद कर सकते हैं. दरअसल, हम बात कर रहे हैं कच्ची हल्दी और गुड़ के बारे में. इनसे (Raw Turmeric Benefits) न केवल इम्यूनिटी मज़बूत होती है, बल्कि कई तरह के गंभीर रोग दूर रहते हैं. यही वजह है कि आयुर्वेद में सालों से इसका इस्तेमाल कई गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है. आइए जानते है (Jaggery Benefits) रोज कच्ची हल्दी और गुड़ खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे मिलते हैं...

पाचन रहता है दुरुस्त 

दरअसल हल्दी बाइल सीक्रिशन को बढ़ाता है, जो पाचन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. वहीं गुड़ कब्ज की समस्या से बचाने में मदद करता है और इन दोनों से पाचन क्रिया बेहतर बनती है. बता दें कि गुड़ खाने की वजह से डाइजस्टिव एंजाइम बनाने में मदद मिलती है, जो बेहतर पाचन के लिए बहुत ही आवश्यक होते हैं.

औषधीय गुणों की खान है काली हल्दी, चोट-मोच से जोड़ों के दर्द तक, इन बीमारियों में है फायदेमंद

जोड़ों के दर्द से दिलाए आराम

गुड़ और हल्दी दोनों में ही एंटी-इंफ्लेमेट्री तत्व पाए जाते हैं और एंटी-इंफ्लेमेट्री होने की वजह से ही ये दोनों जोड़ों की सूजन को कम कर, दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं. बता दें कि सर्दियों में जोड़ों का दर्द काफी ज्यादा बढ़ जाता है, ऐसे  में आर्थराइटिस के मरीजों को भी इन्हें खाने से काफी लाभ हो सकता है.

दिल के लिए है फायदेमंद

इसके अलावा हल्दी और गुड़ एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर होते हैं और ये दिल की बीमारियों से बचाने में मददगार हो सकते हैं. दरअसल इनमें ऐसे कई मिनरल्स पाए जाते हैं, जो आपके दिल की सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं.

ब्लड प्यूरिफाई करने में मददगार

इतना ही नहीं गुड़ मे ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं, जो बॉडी में मौजूद टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालने  में मदद करते हैं, जिससे ब्लड भी प्यूरिफाई होता है. बता दें कि हल्दी भी टॉक्सिन्स को बाहर निकाल कर ब्लड को प्यूरिफाई करने में मददगार होता है. ऐसे में टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के कारण ये दोनों लिवर के बेहतर फंक्शन में मददगार होते हैं. साथ ही गुड़ एनीमिया से बचाने में भी मदद करता है. 

कहीं आप भी तो नहीं स्किप करते हैं ब्रेकफास्ट? हो सकती हैं ये बीमारियां, तुरंत छोड़ें ये आदत

इम्यूनिटी बनाए मजबूत

बता दें कि हल्दी में कर्क्यूमिन नाम का एक तत्व पाया जाता है और ये एंटी-बैक्टिरीयल और एंटी-वायरल गुणों के लिए जाना जाता है. इसलिए इन्फेक्शन के खतरे को कम करने में हल्दी आपकी काफी मददगार हो सकता है. इतना ही नहीं इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं. बता दें कि गुड़ में भी कई मिनरल्स पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को सपोर्ट कर सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले हमेशा अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement