Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Eye Flu ही नहीं, इन कारणों से भी लाल हो जाती हैं आंखें, जानें कैसे करें बचाव

Red Eye Disease: आंखों में सूजन, खुजली व आंखों से पानी आने की समस्या इसके लक्षण हैं. आंखों के लाल होने के पीछे और भी कारण हो सकते हैं.

Latest News
Eye Flu ही नहीं, इन कारणों से भी लाल हो जाती हैं आंखें, जानें कैसे करें बचाव

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आंख हमारे शरीर का सबसे ज्यादा सेंसिटिव हिस्सा है. आंखों में छोटी सी परेशानी (Eye Flu) भी लोगों के लिए आफत बन जाती है. इन दिनों आंखों के संक्रमण आई फ्लू (Eye Flu) के कारण कई लोगों को आंख लाल होने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. दिल्ली में आई फ्लू की बीमारी (Eye Flu) बारिश और बाढ़ के कारण बड़ी तेजी से फैल रही हैं. इसमें कई प्रकार के लक्षण (Eye Flu Symptoms) देखने को मिलते हैं. आंखों में सूजन, खुजली व आंखों से पानी आने की समस्या इसके लक्षण (Eye Flu) हैं. आई फ्लू के कारण आंख लाल पड़ जाती है. हालांकि आंखों के लाल होने की समस्या सिर्फ आई फ्लू ही नहीं और बीमारियों का भी कारण (Eye Flu Symptoms) हो सकता है. ऐसे में आपको अपनी आंखों का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

आंखों के लाल होने के कारण (Cause Of Red Eyes)
संक्रमण

कई बार आंखों में संक्रमण होने की वजह से भी आंखे लाल हो जाती है. आंखों में संक्रमण की वजह से आंखों से पानी आने लगता है. आंखे का सफेद भाग लाल रंग का हो जाता है. आंखों में इस एलर्जी के कारण बहुत ही परेशानी होती है. आंखों की यह एलर्जी पराग कणों, धूल-मिट्टी और धुए की वजह से हो जाती है. 

अगर आपको भी हुआ है Eye Flu तो घर पर ऐसे करें ठीक, जल्द मिलेगी राहत

कॉन्टेक्ट लेंस
अगर आप आंखों में कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल करते हैं तो कई बार यह भी आपकी आंखों को लाल कर सकता है. कॉन्टेक्ट लेंस को लगाने से पहले अच्छे से साफ कर लेना चाहिए. इसकी वजह से बहुत सी परेशानी होती है. इसके कारण लोग की आंखों की रोशनी कम हो जाती है.

नींद पूरी न होने से भी लाल हो जाती हैं आंखे
लोगों की नींद पूरी न होने से भी थकान की वजह से आंखे लाल हो जाती है. कई बार सर्दी-जुकाम और बुखार के कारण भी आंख लाल हो जाती है. ऐसे में आपको सावधानी बरतनी चाहिए.

शरीर में होने वाले ये हैं खतरनाक लक्षण लिवर की खराबी का संकेत  

ऐसे पाए लाल आंखों की समस्या से छुटकारा
आजकल प्रदूषण के कारण धूल-मिट्टी आंखों में जाने से कई समस्याएं हो जाती है. आंखों के लाल होने से भी लोगों को बहुत सी समस्या का सामना करना पड़ता है. आपको इससे बचने के लिए आंखों को साफ करते रहना चाहिए. आप इसके लिए एंटीबैक्टीरियल आई ड्रॉप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको कॉन्टेक्ट लेंस  एकदम साफ रखने चाहिए. ऐसे में आप इस समस्या से बच सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement